2021/05/coronavirus-in-lion-8-lions-corona-positive-at-hyderabad-zoo.jpg

भारत में जानवरों तक पहुंचा कोरोना / चिड़ियाघर के 8 शेर संक्रमित, सभी को आइसोलेट किया गया

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
04 May 2021

कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार अभी तक इंसान ही हो रहें थें. लेकिन देश में अब इसका संक्रमण जानवरों तक पहुँच गया है. हैदराबाद के एक चिड़ियाघर में 8 शेर कोरोना से संक्रमित मिले हैं. जिन्हे आइसोलेट कर दिया गया है. 

हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (Nehru Zoological Park, Hydrabad) में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और इनमें कोरोना के लक्षण भी देखने को मिले हैं. हांलाकि इन सभी का व्यवहार अभी सामान्य है. 

वहीं इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना भी खा रहे हैं और इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है.

मंत्रालय ने कहा कि इनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की जांच की जा रही है, हालांकि जानवर से लोगों में कोरोना फैलने का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है. 

लोगों से जानवरों में पहुंचा संक्रमण 

माना जा रहा है कि चिड़ियाघर में शेरो तक जो संक्रमण पहुंचा है उसके जिम्मेदार लोग ही हैं. यह चिड़ियाघर घनी आबादी के बीच है.

चिड़ियाघर एडमिनिस्ट्रेशन के 25 स्टाफ इस रिपोर्ट के आने के पहले ही संक्रमित हो चुके थें, इसलिए माना जा रहा है कि देखभाल करने वालों के संपर्क में आने के बाद ही ये शेर संक्रमित हुए हैं. 

आम लोगों के लिए दो दिन बंद रहेगा जू

जानवरों में संक्रमण के बाद नेहरू जूलॉजिकल पार्क को आम लोगों के लिए दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

Corona reaches animals in India 8 zoo lions infected, all isolated भारत में जानवरों तक पहुंचा कोरोना / चिड़ियाघर के 8 शेर संक्रमित, सभी को आइसोलेट किया गया

SIGN UP FOR A NEWSLETTER