राष्ट्रीय

कोरोना संकट : विदेशी वैक्सीन की मंजूरी को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Ankit Neelam Dubey
13 April 2021 5:51 PM GMT
कोरोना संकट : विदेशी वैक्सीन की मंजूरी को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला
x
Corona Crisis: Central Government's Big Decision on Approval of Foreign Vaccine भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार विदेशी वैक्सीनों के भारत में आपातकालीन उपयोग पर जल्द बड़ा फैसला लेने वाली है।  केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह विदेशों में बने टीकों के लिए आपातकालीन स्वीकृतियों में तेजी ला रही है, जिन्हें भारत में कोरोनोवायरस संक्रमण के खतरे के बीच अन्य देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्रदान किया गया है। सरकार के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, घरेलू उपयोग के लिए टीकों के विस्तार और टीकाकरण की गति और कवरेज को तेज करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सरकार विदेशी वैक्सीनों के भारत में आपातकालीन उपयोग पर जल्द बड़ा फैसला लेने वाली है।
केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह विदेशों में बने टीकों के लिए आपातकालीन स्वीकृतियों में तेजी ला रही है, जिन्हें भारत में कोरोनोवायरस संक्रमण के खतरे के बीच अन्य देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्रदान किया गया है। सरकार के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, घरेलू उपयोग के लिए टीकों के विस्तार और टीकाकरण की गति और कवरेज को तेज करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

Best Sellers in Car & Motorbike


National Expert Group on Vaccine Administration for Covid-19 (NEGVAC) द्वारा 11 अप्रैल को हुई 23rd बैठक के बाद केंद्र से सिफारिश कि की जो वैक्सीन विदेशों में निर्मित किए जा रहे हैं और जिन्हें USFDA, EMA, UK MHRA, PMDA जापान या WHO द्वारा सूचीबद्ध हैं उन वैक्सीनों को भारत में परखा जाये और सही पाने के बाद आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृति प्रदान की जाये।
भारत, जो अब Covid-19 द्वारा दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है, ने मंगलवार को 161,736 Covid-19 मामलों की भारी वृद्धि दर्ज की। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत की कोविद मामलों टैली 13,689,453 हो गयी है। एक ही दिन में Covid-19 के कारण देश में 880 मौतें हुईं। घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्या 171,089 है।

यह भी पढ़े: अब भारत में कोरोना पर ट्रिपल अटैक होगा, रूस के SPUTNIK-V वैक्सीन को भारत सरकार ने दी मंजूरी

वर्तमान में तीन टीके-भारत बायोटेक द्वारा COVAXIN - सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा COVISHIELD और डॉ रेड्डी की स्पुतनिक को भारत के DGCI से आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दी है।

भारत के ड्रग रेगुलेटर, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कुछ शर्तों के साथ रूसी Covid-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि डॉ रेड्डीज प्रयोगशालाएं आयात करेगी देश में उपयोग के लिए टीका।

यह भी पढ़े: COVID : कोरोना का नया स्ट्रेन फेफड़ो को कर रहा चट,...

Next Story