राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर ऐप्स को किया बैन! आतंकी मैसेज भेजने के लिए इनका इस्तेमाल करते थे

केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर ऐप्स को किया बैन! आतंकी मैसेज भेजने के लिए इनका इस्तेमाल करते थे
x
केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर ऐप्स पर बैन लगा दिया है. इन मैसेजंर ऐप्स से जम्मू कश्मीर में आतंकी आपस में बात करते थे

Central government banned 14 messenger apps: केंद्र सरकार ने 14 मैसेंजर ऐप्स को बैन कर दिया है. आतंकी इस ऐप्स की मदद से एक दूसरे से कम्युनिकेट करते थे. पाकिस्तानी आतंकियों को मैसेज भेजने और बातचीत करने के लिए जम्मू कश्मीर के आतंकी भी इस मैसेंजर ऐप्स का इस्तेमाल करते थे.

केंद्र सरकार ने किन ऐप्स को बैन किया

देश की ख़ुफ़िया एजेंसियों को मालूम हुआ था कि गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट में मौजूद कुछ मैसेंजर्स ऐप्स का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों में इतस्तेमाल किया जा रहा है. ख़ुफ़िया एजेंसियों ने ऐसे ऐप्स की लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार को सौंप दी. जिसके बाद सरकार ने इन ऐप्स पर बैन लगा दिया। अब भारत में इन ऐप्स का इस्तेमाल कोई नहीं कर सकता।

सूत्रों के अनुसार, इनमें से ज्यादातर मोबाइल एप्लिकेशन को विशेष रूप से यूजर की पहचान छिपाने के लिए डिजाइन किया गया है।

केंद्र सरकार ने इन 14 ऐप्स को बैन किया

  1. Creepwiser
  2. Enigma
  3. SafeSwiss,
  4. Vikrame
  5. Briar
  6. BeeChat
  7. Mediafire
  8. Nandbox
  9. Conion
  10. IMO
  11. Element
  12. Second Line
  13. Jangi
  14. Threema

इन ऐप्स के बारे में कैसे पता चला

एजेंसियां पहले से ही आतंकियों के कम्युनिकेशन नेटवर्क की जांच कर रही थीं. आतंकियों की एक बातचीत को ट्रैक करने के दौरान मालूम हुआ कि इन ऐप्स में यूजर्स की संख्या काफी कम है. और इन ऐप्स में मैसेज भेजने और रिसीव करने वाले की पहचान उजागर नहीं होती है. एजेंसियों को पता चला कि एप्लिकेशन के भारत में यूजर बहुत कम हैं और इस पर हो रही गतिविधियों को ट्रैक करना मुश्किल है। सरकार ने ये भी पाया कि इन ऐप्स के भारत में प्रतिनिधि नहीं थे और उनसे संपर्क नहीं किया जा सकता था।

एजेंसियों ने इन ऐप्स को बनाने वालों से भी कॉन्टेक्ट किया मगर इनका कोई ऑफिस, लोकेशन, अधिकारी नहीं था. जिसके बाद ऐप्स को इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000 के सेक्शन 69A के तहत ब्लॉक किया गया.


Next Story