राष्ट्रीय

केंद्र ने Remdesivir इंजेक्शन, API को लेकर लिया बड़ा फैसला, अभी नहीं करेगा...

Ankit Neelam Dubey
11 April 2021 9:01 PM GMT
केंद्र ने Remdesivir इंजेक्शन, API को लेकर लिया बड़ा फैसला, अभी नहीं करेगा...
x
केंद्र ने भारत में बढ़ाते कोरोना संक्रमण को देखते हुए Remdesivir injection और Remdesivir Active Pharamceuticals Ingredients के export पर रोक लगा दिया है। भारत में 11.04.2021 तक 11.08 लाख कोरोना केसेस है और कोरोना केसेस में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। इसके चलते Remdesivir medicine की डिमांड में भारी स्पाइक आया है। और आगे भी इसकी डिमांड में रहेगी और ये सब देखते हुए केंद्र ने Remdesivir medicine के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दिया है जब तक कोरोना काबू में नहीं आता। 

केंद्र ने भारत में बढ़ाते कोरोना संक्रमण को देखते हुए Remdesivir injection और Remdesivir Active Pharamceuticals Ingredients के export पर रोक लगा दिया है। भारत में 11.04.2021 तक 11.08 लाख कोरोना केसेस है और कोरोना केसेस में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। इसके चलते Remdesivir medicine की डिमांड में भारी स्पाइक आया है। और आगे भी इसकी डिमांड रहेगी और ये सब देखते हुए केंद्र ने Remdesivir medicine के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दिया है जब तक कोरोना काबू में नहीं आता।

यह भी पढ़े: Covid-19 Vaccination Drive : दुनिया में भारत सबसे आगे, प्रति दिन 34 लाख से अधिक खुराक की औसत के साथ...

केंद्र ने Remdesivir medicine अस्पताल और मरीजों को आसानी से पहुंचने के लिए कुछ कदम उठाए है-

-भारत के Remdesivir manufacturer को सलाह दी गई है कि वे अपनी वेबसाइट पर स्टॉकिस्टों / वितरकों का विवरण प्रदर्शित करें।

-ड्रग्स इंस्पेक्टर और अन्य अधिकारियों को स्टॉक को सत्यापित करने और उनकी खराबी की जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है और जमाखोरी और कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए अन्य प्रभावी कदम उठाए गए हैं।

-राज्य स्वास्थ्य सचिव संबंधित राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के ड्रग इंस्पेक्टरों के साथ इसकी समीक्षा करेंगे। रेमेडीसविर के उत्पादन को बढ़ाने के लिए फार्मास्युटिकल्स विभाग घरेलू निर्माताओं के साथ संपर्क में है।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि इन कदमों को फिर से सभी अस्पतालों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों में संप्रेषित किया जाना चाहिए और अनुपालन निगरानी की जानी चाहिए।

यह भी पढ़े:
भारत को जल्द मिल सकती है Single-dose COVID19 Vaccine, Johnson & Johnson और भारतीय सरकार के बीच चल रह...

Best Sellers in Health & Personal Care

Next Story