राष्ट्रीय

CBSE 10-12th BOARD EXAM 2021 / बोर्ड एग्जाम पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लाखो छात्रों को राहत

CBSE 10-12th BOARD EXAM 2021 / बोर्ड एग्जाम पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लाखो छात्रों को राहत
x
CBSE 10-12th BOARD EXAM CANCELLATION NEWS : CBSE 10-12th BOARD EXAM 2021 : सरकार ने CBSE 10 और 12 वी की बोर्ड परीक्षाओ को लेकर बड़ा फैसला  किया है। PM Modi ने बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमे शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक(Ramesh Pokhriyal Nishank), प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारी बैठक में शामिल हुए। इसमें अगले महीने से होने वाली X और XII बोर्ड परीक्षा का अवलोकन किया गया।

CBSE 10-12th BOARD EXAM 2021 : सरकार ने CBSE 10 और 12 वी की बोर्ड परीक्षाओ को लेकर बड़ा फैसला किया है। PM Modi ने बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमे शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक(Ramesh Pokhriyal Nishank), प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, स्कूल और उच्च शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारी बैठक में शामिल हुए। इसमें अगले महीने से होने वाली X और XII बोर्ड परीक्षा का अवलोकन किया गया।

PM MODI ने कहा कि केंद्र सरकार छात्रों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए, साथ ही उनके शैक्षणिक हितों को नुकसान न पहुंचे।

CBSE द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली थी। देश में कोरोना महामारी के स्थिति में, 11 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। महामारी और स्कूल बंद होने की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया है।

यह फैसला लिया गया :

कक्षा XIIth के लिए बोर्ड परीक्षा 4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित की गयी थी जो अब स्थगित कर दी गई है। बोर्ड द्वारा 1 जून 2021 को स्थिति की समीक्षा की जाएगी, और परीक्षा के आयोजन की जानकारी बाद में साझा कि जाएगी। परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा।

4 मई से 14 जून, 2021 तक आयोजित होने वाली 10 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। कक्षा दसवीं बोर्ड के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। कोई भी उम्मीदवार जो इस आधार पर उसे / उसे आवंटित अंकों से संतुष्ट नहीं है, उसे परीक्षा में बैठने के लिए एक मौका दिया जाएगा, जब परीक्षा आयोजित करने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story