राष्ट्रीय

Budget 2024: मोदी सरकार ने बढ़ाई मुद्रा लोन की राशि, 10 लाख से 20 लाख तक की समर्थन तैयार

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत
23 July 2024 7:08 AM GMT
Updated: 2024-07-26 08:09:02
Budget 2024: मोदी सरकार ने बढ़ाई मुद्रा लोन की राशि, 10 लाख से 20 लाख तक की समर्थन तैयार
x
मोदी सरकार ने 2024 के बजट में मुद्रा लोन की राशि 10 लाख से 20 लाख तक बढ़ाकर वित्तीय सहायता में वृद्धि की है। जानें इस नई योजना के बारे में विस्तार से।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 23 जुलाई को लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा 'भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है। उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए दोबारा चुना है। मुश्किल दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है।'

निर्मला सीतारमण का लगातार 7वां बजट है। उन्होंने कहा, 'सरकार का फोकस गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर रहेगा। सरकार जॉब्स के अवसर बढ़ाएगी।'

मोदी सरकार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए 2024 के बजट में मुद्रा लोन की राशि को 10 लाख से 20 लाख रुपए तक बढ़ाने का ऐलान किया है। यह कदम गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता के लिए एक महत्वपूर्ण सहारा साबित हो सकता है। वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार इस पहल के माध्यम से विभिन्न उद्योगों को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में राष्ट्रीय मुद्रा लोन नेटवर्क (MUDRA) के तहत, अब उद्यमियों को 20 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त करने का अधिकार होगा। इसके साथ ही, Small Industries Development Bank of India (SIDBI) ने अगले तीन वर्षों में और ब्रांच खोलने का ऐलान किया है, जिससे 50 मल्टी प्रोडक्ट फूड यूनिट्स सेटअप के लिए सहायता मिल सकती है।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने MSME सेक्टर को फूड सेफ्टी लैब खोलने में मदद करने का भी ऐलान किया है। ई-कॉमर्स और नए उद्यमियों को भी प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी स्कीम शुरू की जाएगी, जिससे व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद मिल सके।

Next Story