राष्ट्रीय

Gujarat Bridge Collapsed Video: गुजरात में ब्रिज टूटा, 190 लोगों की मौत, 25 बच्चे भी शामिल, मटमैले पानी से रेस्क्यू में समस्या

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत
31 Oct 2022 10:45 AM IST
Updated: 2022-10-31 06:54:06
Gujarat Bridge Collapsed Video: गुजरात में ब्रिज टूटा, 190 लोगों की मौत, 25 बच्चे भी शामिल, मटमैले पानी से रेस्क्यू में समस्या
x
Gujarat Morbi Bridge Accident Video: देश के गुजरात राज्य में अंग्रेजों के जमाने का सस्पेंशन ब्रिज टूटने से सैकड़ों समाएं।

Gujarat Morbi Mei Bridge Toota News, Gujarat Morbi Bridge Accident Video: राज्य के मोरवी में केबल सस्पेंशन ब्रिज टूट जाने से मच्छु नदी में सैकड़ों लोग गिर गए। यह हादसा रविवार की शाम तकरीबन 7 बजे होना बताया जा रहा है। हादसे की जानकारी लगते ही गुजरात राज्य का प्रशासन इस हादसे में फंसे लोगो को बचाने के लिए रेस्क्यू चला रहा है।

141 लोगो की मौत

केबल सस्पेंशन ब्रिज टूटने से हुए हादसे में अभी तक तकरीबन 190 लोगो के शव अब तक निकाले जा चुके है, जिसमें 25 बच्चे भी शामिल हैं रविवार शाम हुए इस हादसे में मच्छु नदी से 170 लोग रेस्क्यू किए गए हैं। हादसा रविवार शाम 6.30 बजे तब हुआ, जब 765 फीट लंबे और महज 4.5 फीट चौड़ा केबल सस्पेंशन पुल टूट गया।

दीवाली के बाद चालू किया गया था ब्रिज

जानकारी के तहत गुजरात का यह केबल सस्पेंशन ब्रिज तकरीबन 6 माह से बंद था और राज्य सरकार इस ब्रिज का मरम्मत कार्य हाल ही में 2 करोड़ रूपये की लागत से करवाया गया था। तो वही दीवाली के एक दिन बाद इस ब्रिज को आम जन के उपयोग के लिए चालू किया गया था।

अंग्रेजों के जमाने का है ब्रिज

140 साल से भी ज्यादा पुराना है मोरवी का यह ब्रिज अंग्रेजों के जमाने में बनाया गया था। 765 फिट लंबा यह ब्रिज गुजरात के मोरबी ही नही देश के लिए ऐतिहासिक धरोहर है। इस ब्रिज का उद्घाटन 20 फरवरी 1879 को मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था। यह उस समय लगभग 3.5 लाख की लागत से 1880 में बनकर तैयार हुआ था। उस समय इस पुल को बनाने का पूरा सामान इंग्लैंड से ही मंगाया गया था। इस ब्रिज के मरम्मत समय-समय राज्य सरकार करवाती रही है

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

मोरवी के इस सस्पेंशन ब्रिज में हुए हादसे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। उन्होने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल से हादसे को लेकर न सिर्फ जानकारी ली है बल्कि राहत-बवाव को लेकर निर्देश भी दिए है। पीएम ने हादसे में मृत हुए लोगो के परिवार वालो को 2-2 लाख रूपये एवं घायलों को 50-50 हजार रूपये मुआवजा की घोषणा किए है।

जल्द बाजी किया चालू

हादसे के बाद कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टीयों ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने चुनाव को लेकर जल्द बाजी में ब्रिज को चालू कर दिए, पूरी तरह से मरम्मत न हो पाने के कारण यह हादसा हो गया।

Next Story