राष्ट्रीय

लाखो छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब NTA नहीं कराएगा JEE Mains एवं JEE Advanced की परीक्षा

JEE Mains
x
जेईई मेन्स एवं जेईई एंडवान्स की परीक्षा को लेकर बोर्ड का बदलांव किया गया है और अब जेईई अपेक्स बोर्ड परीक्षा आयोजित कराएगा

JEE Apex Board News: जेईई मेन्स एवं जेईई एंडवान्स की परीक्षा को लेकर बोर्ड का बदलाव किया गया है। नए निणर्य के तहत अब जेईई अपेक्स बोर्ड (JEE Apex Board) उक्त परीक्षाएं आयोजित कराएगा। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय ने आदेश भी जारी कर दिया है। ज्ञात हो कि अभी तक जेईई मेन्स एवं जेईई एंडवान्स की परीक्षा एनटीए (NTA) आयोजित करवाता रहा है।

प्रोफेसर राममूर्ति बनाए गए चेयरमैन

नए आदेश के तहत वर्ष 2022-23 में आईआईटी, एनआईटी के अलावा इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमीशन के लिए होने वाली जेईई की परीक्षा के लिए जेईई मेन्स एवं जेईई एंडवान्स की परीक्षा को आयोजित कराने के लिए 19 सदस्यी जेईई अपेक्स बोर्ड का गठन किया गया है। इस नए बोर्ड का चेयरमैन आईआईटी मद्रास के पूर्व निर्देशक प्रोफसर भास्कर राममूर्ति बनाए गए है।

नए बोर्ड को लेकर जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके तहत जेईई अपेक्स का सचिवालय होगा। जो कि स्वयं नीति का निर्धारण करेगा। दरअसल जेईई मेन्स एवं जेईई एंडवान्स की एडवांस व्यावस्था का निर्धारण करने के लिए जेईई अपेक्स बोर्ड का गठन किया गया है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व काम करने वाले बोर्ड का कार्यकाल 31 मार्च 2022 को सामाप्त हो गया था।

ये होंगे सदस्य

नए अपेक्स बोर्ड के सदस्य आईआईटी बाम्बे, बेगलूरू, खड़गपुर, जयपुर, राउलकेला, नागपुर, गुवाहाटी, डीएम कनूर्ल के निदेशक शामिल होगे। इतना ही नही अन्य बड़े सस्थानों के विशेषज्ञों को इस बोर्ड का सदस्य बनाया जा रहा है।

परीक्षा के लिए डेट निश्चित

परीक्षा के लिए डेट निश्चित कर ली गई है। जिसके तहत जेईई मेंन प्रथम सत्र की परीक्षा 20 से 29 जून तथा सेकंड सत्र की परीक्षा 21 से 30 जुलाई तक कराई जाएगी। तो वही जेईई एडवांस की परीक्षा 28 अगस्त होगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story