राष्ट्रीय

CBSE Board Exam New Rules 2023: अब साल में 2 बार होगी बोर्ड परीक्षा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

CBSE Board Exam New Rules 2023: अब साल में 2 बार होगी बोर्ड परीक्षा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
x
CBSE Board Exams 2 Times / Twice A Year New Rules 2023 In Hindi: देश के करोडो स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को नई दिल्ली में स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी की।

CBSE Board Exams 2 Times New Rules 2023 In Hindi: देश के करोडो स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को नई दिल्ली में स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी की।

बता दें की यह रूपरेखा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी कदम है। उन्होंने इस दौरान बताया कि बोर्ड परीक्षाएं अब वर्ष में 2 बार आयोजित की जाएगी, जिससे छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाये रखने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे एक बार की वार्षिक परीक्षा से विद्यार्थियों को होने वाला तनाव कम करने में मदद मिलेगी। इसमें बुनियादी शिक्षा से लेकर माध्यमिक स्तर तक शिक्षा के सभी 4 चरणों को शामिल किया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी दि कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी होना राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक वर्ष से नई पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Next Story