राष्ट्रीय

5 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा रद्द, 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

5 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा रद्द, 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
x
उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण चारधाम यात्रा रद्द कर दी गई है। पांच राज्यों में बहुत भारी बारिश और 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी है। गढ़वाल डिविजन में भारी बारिश के चलते आज चार धाम यात्रा रोक दी गई है। मौसम विभाग ने आज पांच राज्यों में बहुत भारी बारिश और 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में बद्रीनाथ-विष्णु प्रयाग नेशनल हाईवे के पास लैंडस्लाइड के कारण सड़क ब्लॉक हो गया है। इससे दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में भी शनिवार (6 जुलाई) को भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा रोकी गई थी।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई है। रिलीफ डिपार्टमेंट के मुताबिक, दो लोगों की मौत बिजली गिरने से, एक व्यक्ति की मौत डूबने से, और तीन लोगों की मौत बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं में हुई।

असम में भी बाढ़ का प्रकोप जारी है। काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ के कारण अब तक 114 जंगली जानवरों की मौत हो चुकी है। वहीं, 95 जानवरों को बचा लिया गया है। पार्क में शुक्रवार तक 77 जानवरों की जान गई थी। फिलहाल 34 जानवरों का इलाज चल रहा है, जबकि 50 अन्य को इलाज के बाद छोड़ दिया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार (7 जुलाई) के लिए पांच राज्यों - उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और कर्नाटक - में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 17 अन्य राज्यों - पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, असम, नागालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल और गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Next Story