राष्ट्रीय

8th pay commission Update: सरकार ने कर दी घोषणा इस दिन होगा 8वां वेतन लागू, फटाफट देखे Full Info

8th pay commission Update
x

8th pay commission Update

8th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारी 8वे वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं।

8th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारी 8वे वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों की यह मांग कब पूरी होगी अभी इस पर कुछ स्पष्ट कहा नहीं जा सकता लेकिन केंद्र सरकार का मूड कुछ बदला-बदला लग रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में 8 वें वेतन आयोग को लेकर कोई बड़ी घोषणा हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि अगले वर्ष आठवे वेतन आयोग ( Dearness Allowance ) की घोषणा हो जाएगी। क्योंकि वर्तमान समय में चल रही तैयारी कुछ इसी ओर इशारा कर रही है।

तैयार हो रही फाइल 8th Pay Commission Latest Update

जानकारी मिल रही है कि 7वें वेतन आयोग के बाद अब 8वें वेतन आयोग की माग कर्मचारी लगातार कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच जानकारी मिली है कि सरकार 8 वे वेतन आयोग का लाभ देने के लिए फाइल तैयार की जा रही है। चल रही स्थितियों को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान करेगी।

वर्तमान समय में चल रही तैयारी को देखते हुए माना जा रहा है कि कैसे कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है। वर्ष 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं ऐसे में माना जा रहा है कि अगले साल केंद्र सरकार कर्मचारियों को 8 वीं वेतन आयोग का तोहफा दे सकता है। हालांकि इस संबंध में सरकार की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन सरकारी सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों द्वारा लगातार की जा रही मांग को सरकार अनदेखा नहीं कर सकती।

वेतन आयोग लगते ही बढेगी सैलरी 8th Pay Commission Latest Update

आठवां वेतन आयोग लागू होते ही कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा। समय अनुसार कर्मचारी अपनी मांग को जायज बता रहे हैं। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले कर्मचारियों द्वारा की जा रही मांग पूरी हो सकती है।

पे कमीशन अध्यक्ष का एलान बाकी 8th Pay Commission Latest Update

नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं, कितना वेतन बढ़ेगा यह भी नहीं कहा जा सकता। क्योंकि सबसे पहले नए पे कमीशन अध्यक्ष का ऐलान होना बाकी है। ज्ञात हो कि पे कमीशन से जुड़ी हुई पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष की होती है। माना जा रहा है कि वर्ष 2024 में आम चुनाव से पहले नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान होगा। इसके बाद पे कमीशन अध्यक्ष की देखरेख में कमिटी का गठन किया जाएगा। इसके पश्चात सैलरी में इजाफा करने फार्मूले तैयार किए जाएंगे।

कितनी बढ़ सकती है सैलरी 8th Pay Commission Latest Update

कहा गया है कि 7वें वेतन आयोगके मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव है। ज्ञात हो कि सरकार 10 वर्ष में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है। 8वे वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टरको लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। अगर सबकुछ ठीक रहा तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा।

Next Story