राष्ट्रीय

सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2% ब्याज दर बरकरार, PPF पर भी 7.1% मिलेगा ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana
x

Sukanya Samriddhi Yojana

केंद्र की मोदी सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही (Q2FY25) के लिए सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

नई दिल्ली, 28 जून: सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही (Q2FY25) के लिए सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि इस तिमाही में भी सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर 8.2% और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1% ब्याज दर मिलती रहेगी।

ब्याज दरों में बदलाव

पिछली तिमाही (Q1FY25) में भी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

आखिरी बार दिसंबर 2023 में (Q4FY24) ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, जब सुकन्या समृद्धि योजना में 0.20% और 3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में 0.10% की बढ़ोतरी की गई थी।

वित्त मंत्रालय स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों पर फैसला लेने से पहले देश की लिक्विडिटी स्थिति और महंगाई पर भी नजर रखता है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू की थी। योजना का उद्देश्य बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने में मदद करना है। 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना में न्यूनतम निवेश ₹250 प्रति वर्ष और अधिकतम निवेश ₹1,50,000 प्रति वर्ष है। जबकि योजना की मैच्योरिटी अवधि 21 साल है। इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर आयकर नहीं देना होता है।

अन्य छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें:

  • राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC): 6.8%
  • 5 साल की टाइम डिपॉजिट: 6.7%
  • 3 साल की टाइम डिपॉजिट: 6.1%
  • 1 साल की टाइम डिपॉजिट: 5.9%
  • किसान विकास पत्र (KVP): 7.2%

ब्याज दरों का हर तिमाही में रिव्यू होता है

स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों का हर तिमाही में रिव्यू होता है। इनकी ब्याज दरें तय करने का फॉर्मूला श्यामला गोपीनाथ समिति ने दिया था। समिति ने सुझाव दिया था कि इन स्कीम की ब्याज दरें समान मैच्योरिटी वाले सरकारी बॉन्ड के यील्ड से 0.25-1.00% ज्यादा होनी चाहिए।

Next Story