राष्ट्रीय

NEET 2020: 85-90% छात्रों ने COVID चिंताओं के बीच परीक्षा दी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:32 AM GMT
NEET 2020: 85-90% छात्रों ने COVID चिंताओं के बीच परीक्षा दी
x
NEET 2020: 85-90% छात्रों ने COVID चिंताओं के बीच परीक्षा दी NEET 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों में से, लगभग 85 से

NEET 2020: 85-90% छात्रों ने COVID चिंताओं के बीच परीक्षा दी

यहां शीर्ष power banks हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं

NEET 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों में से, लगभग 85 से 90% छात्र रविवार को परीक्षा में उपस्थित हुए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आंकड़ों का खुलासा करते हुए सभी राज्यों को धन्यवाद दिया, उनमें से कई राज्यों ने COVID19 महामारी के कारण उम्मीदवारों के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए परिवहन की व्यवस्था की थी। “NTA ने मुझे बताया कि आज #NEET परीक्षा में लगभग 85-90% छात्र उपस्थित हुए। मैं सभी मुख्यमंत्रियों और @DG_NTA को छात्र सहभागिता की सुविधा के लिए किए गए उचित प्रबंधों के लिए ईमानदारी से धन्यवाद देता हूं। #NEET भागीदारी युवा #AtmaNirbharBharat के तप और धैर्य को दर्शाती है, ”पोखरियाल ने एक ट्वीट में कहा।

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों और डीजी एनटीए विनीत जोशी को छात्रों की भागीदारी की सुविधा के लिए उचित व्यवस्था के लिए धन्यवाद दिया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, "NEET 2020 की भागीदारी युवाओं के तप और धैर्य को दर्शाती है।"

NEET 2020 उपस्थिति के आंकड़े JEE (मुख्य) उपस्थिति के आंकड़े से अधिक हैं जो लगभग 74% थे।

एनटीए अधिकारियों ने इस तथ्य के लिए जिम्मेदार ठहराया है कि जेईई (मेन) हर साल दो बार आयोजित किया जाता है। कई छात्र जिन्होंने जनवरी में परीक्षा दी थी, उन्होंने COVID-19 संबंधित चिंताओं के मद्देनजर सितंबर में परीक्षा छोड़ने का फैसला किया हो सकता है।

Best Sellers in Beauty

NEET 2020 परीक्षा आयोजित करना इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई (मुख्य) की तुलना में एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि उम्मीदवारों की संख्या बहुत बड़ी है। NEET 2020 परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है जो एक दिन में आयोजित किया जाना है। जेईई 1 से 6 सितंबर तक आयोजित किया गया था और उम्मीदवारों की संख्या 8 लाख से कम थी। सोशल डिस्टन्सिंग को बनाए रखने के लिए, एनटीए ने मूल रूप से नियोजित 2,546 से परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3,843 कर दी है, जबकि प्रति कमरे उम्मीदवारों की संख्या पहले 24 से घटाकर 12 कर दी गई थी। नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET), जो JEE के विपरीत एक पेन और पेपर-आधारित टेस्ट है, जो एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट है।

Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC (Copper SAC_185V_JZJT (R32) White)

NEET 2020

एनटीए ने परीक्षा के दौरान सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

NEET 2020, JEE परीक्षा आयोजित करने के केंद्र के फैसले ने कई विपक्षी नेताओं की आलोचना की, जिन्होंने इस कदम की बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाया, जब महामारी COVID-19 ने लगातार हंगामा किया। हालाँकि, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि परीक्षा आयोजित न करने से शून्य वर्ष हो सकता है, जो छात्रों के हित में नहीं होगा।

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story