राष्ट्रीय

5 March 2024 School Holiday In India: 5 मार्च को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज?

School Holiday 2023
x
5 March 2024 School Holiday In India, School Holiday 5 March 2024: 2024 का तीसरा महीना यानि मार्च शुरू हो चुका है. बच्चे हो या बड़े सभी को छुट्टियों का इंतज़ार रहता है.

5 March 2024 School Holiday In India, March 5 2024 Holiday, Tomorrow Holiday, 5 March 2024 Tomorrow Holiday: 2024 का तीसरा महीना यानि मार्च शुरू हो चुका है. बच्चे हो या बड़े सभी को छुट्टियों का इंतज़ार रहता है. मार्च महीने में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस साल मार्च में शिवरात्रि (Shivratri 2024) और होली (Holi 2024 Date) जैसे बड़े त्योहार पड़ने की वजह से कई दिन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. 5 मार्च को देशभर में महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती मनाई जा रही है. ऐसे में स्कूल की छुट्टियां होगी या नहीं? ये बड़ा सवाल खड़ा होता है.

स्कूलों की छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार मार्च में 4 सार्वजनिक अवकाश है। जिसमें महाशिवरात्रि 8 मार्च, होलिका दहन 24 मार्च, धुलंडी 25 मार्च और गुड फ्राइडे 29 मार्च को होगा। कैलेंडर के अनुसार इन 4 दिन स्कूलों की छुट्टियां रहेंगी। इस प्रकार मार्च माह में आज से कुल 8 दिन स्कूल बंद रहेगा। इस माह एक ऐच्छिक अवकाश 5 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती की वजह से होगा।

महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती दिवस पर स्वामी जी के महान कार्यों को दुनिया भर के लोग याद करते हैं। भारत भर में कई विश्वविद्यालयों को बड़े पैमाने पर इस घटना का निरीक्षण करने के लिए जाना जाता है, जो कि आजादी के पूर्व के महानतम भारतीय सुधारकों में से एक के प्रति सम्मान प्रदान करता है। देवी सरस्वती को भी महान सामाजिक सुधारक के लिए सर्वोत्तम संभव तरीके से अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए स्वामीजी के बगल में रखा जाता है। सही कर्म का पालन करना उन उद्देश्यों में से एक है जिसके लिए दयानंद सरस्वती ने जीवन भर प्रयास किया है।

Next Story