मध्यप्रदेश

MP Akanksha Yojana: मुफ्त में करें JEE-NEET की तैयारी, कोचिंग की फीस देगी सरकार, यह है आवेदन प्रक्रिया

Sanjay Patel
24 Sep 2023 9:39 AM GMT
MP Akanksha Yojana: मुफ्त में करें JEE-NEET की तैयारी, कोचिंग की फीस देगी सरकार, यह है आवेदन प्रक्रिया
x
MP News: एमपी के ऐसे छात्र जो JEE-NEET की तैयारी तो करना चाहते हैं किंतु उनके पास इतनी राशि नहीं है कि वह कोचिंग कर सकें। उन्हें अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है वह बेफिक्र होकर अपनी कोचिंग कर सकते हैं।

एमपी के ऐसे छात्र जो JEE-NEET की तैयारी तो करना चाहते हैं किंतु उनके पास इतनी राशि नहीं है कि वह कोचिंग कर सकें। उन्हें अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है वह बेफिक्र होकर अपनी कोचिंग कर सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा आकांक्षा योजना चलाई जा रही है। JEE-NEET की तैयारी के लिए सरकार द्वारा कोचिंग की फीस भरी जाएगी।

Akanksha Yojana Benefits: फ्री कोचिंग के साथ रहने की भी सुविधा

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार छात्रों को निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाएगी। आकांक्षा योजना के माध्यम से छात्रों को यह सुविधा मुहैया हो सकेगी। JEE, NEET/AIIMS, CLET जैसी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी। 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे इन छात्रों को भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर स्थित प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों से कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही बच्चों के रहने की सुविधा भी सरकार ही मुहैया करवाएगी।

Akanksha Yojana Eligibility: आकांक्षा योजना की पात्रता

आकांक्षा योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को अनुसूचित जनजाति वर्ग का होना आवश्यक है। इसके साथ ही उसके माता-पिता अथवा अभिभावक की आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक का आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। उसके पास डिजिटल प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। आवश्यक दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड अथवा पहचान प्रमाण, आवासीय का प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए, तभी उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Akanksha Yojana Qualification: आकांक्षा योजना के लिए निर्धारित योग्यता

मध्यप्रदेश के अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदक का कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत अथवा उससे अधिक होना चाहिए। आवेदक को अपना प्रोफाइल सर्वप्रथम विभाग की वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS में दर्ज कराना होगा। कोचिंग के लिए छात्र का चयन कोचिंग संस्थान द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्राप्त योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

Akanksha Yojana Application Process: यह है आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही की जा सकेगी। इसके लिए आवेदक को जनजातीय कार्य विभाग की वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS पर प्रोफाइल रजिस्टर कराना होगा। प्रोफाइल पंजीकरण के बाद आवेदक को निजी संस्थान कोचिंग योजना ‘आकांक्षा‘ के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा। आवेदन पत्र में आवेदक को निर्धारित जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही आवेदक कौन सी प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग लेना चाहता है इसकी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी। इसके बाद फार्म को सबमिट करना होगा।

Akanksha Yojana Selection Process: आकांक्षा योजना चयन प्रक्रिया

आकांक्षा योजना के लिए आवेदन पत्र जमा करने के बाद संबंधित कोचिंग संस्थानों द्वारा पाठ्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। कोचिंग के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। परीक्षा के बाद कोचिंग संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा में पात्र नंबर्स के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाती और इसके आधार पर कोचिंग संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है।

Next Story