मध्यप्रदेश

MPTET 2023: 50% आउट ऑफ सिलेबस, अपठित गद्यांश दिए बिना ही पूछ लिए प्रश्न, अभ्यर्थियों का फूटा गुस्सा, नॉर्मलाइजेशन की मांग

MPTET Document Verification
x
MPTET Varg 2 2023 Exam: मध्य प्रदेश में लगातार सरकारी भर्तियों के लिए लगतार परीक्षाओं का सिलसिला जारी है।

MPTET Varg 2 2023 Exam: मध्य प्रदेश में लगातार सरकारी भर्तियों के लिए लगतार परीक्षाओं का सिलसिला जारी है। इसी बीच एक बार फिर कर्मचारी चयन मंडल की परीक्षाओं को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। यह शिक्षक वर्ग-2 की पात्रता परीक्षा को लेकर हैं। जो प्रदेश भर के सैकड़ो सेंटरों में आयोजित कराई जा रही है।

अभ्यर्थियों का कहना है की माध्यमिक शिक्षक वर्ग-2 की पात्रता परीक्षा के पूरे पेपर में स्पेलिंग मिस्टेक तो थी ही, हिंदी अपठित गद्यांश, (अंशीन पैसेज) दिए बिना ही उससे संबंधित प्रश्न पूछे गए। तो वहीं संगीत विषय में विज्ञान और लोक संगीत में- साउथ के संगीत का प्रश्न पूछा गया। अभ्यर्थियों ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी की पूरे पेपर में 50 फीसदी प्रश्न आउट आफ कोर्स पूछे गए। अभ्यर्थियों ने मांग की है की इन्हें विलोपित कर अंकों की गणना की जाए।

नॉर्मलाइजेशन की मांग

बता दें की वर्ग 2 एवं वर्ग 3 (संगीत गायन एवं वादन) की पात्रता परीक्षा 3 मई को हुई थी। इसमें भी जो पेपर आया, उसमें लगभग 50 प्रतिशत प्रश्न सिलेबस से बाहर के थे। बताया गया की हिंदी प्रश्न पत्र में शब्दावली में कई त्रुटियां थीं। अभ्यर्थियों ने कहा की प्रश्न सिलेबस से बाहर होने से अंक कम आए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अभ्यर्थियों की मांग है कि 15 फीसदी अंक बढ़ा कर नॉर्मलाइजेशन किया जाए।

Next Story