मध्यप्रदेश

MP Higher Education Guest Faculty Registration: अतिथि विद्वानों की भर्ती के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए प्रोसेस और दिशानिर्देश..

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत
27 Feb 2022 9:51 AM GMT
Updated: 2022-03-08 11:21:46
mp higher education department
x
MPHED Guest Faculty Recruitment 2022: उच्च शिक्षा विभाग में अतिथि विद्वानों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है।

MP Higher Education Guest Faculty Registration 2022: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी सरकारी कॉलेजों (Government Colleges) में अतिथि विद्वानों (Guest Faculty) की भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) शुरू की जा रही है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) ने सभी शासकीय कॉलेजों को कार्यक्रम का कैलेंडर जारी कर दिया है। जारी कैलेंडर के अनुसार 2 मार्च से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वही यह भर्ती 11 अप्रैल 2022 तक आयोजित होगी। इस दौरान उच्च शिक्षा विभाग द्वारा के द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करते हुए अतिथि विद्वानों की भर्ती की जाएगी।

क्या हैं दिशानिर्देश?

  • जानकारी के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) द्वारा कॉलेजों में अतिथि विद्वानों के खाली पद भरने के लिए 2 मार्च से 20 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। जिसमें पहले से रजिस्टर्ड अतिथि विद्वान की प्रोफाइल एडिट करने का भी समय यही 2 मार्च से 20 मार्च तक दिया गया है।
  • बताया गया है कि अगर पूर्व में जिन अतिथि विद्वानों ने रजिस्ट्रेशन करवा रखा था वहां 2 मार्च से 21 मार्च के बीच अपने डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवा सकते हैं। साथ ही 2 मार्च से 21 मार्च के बीच शासकीय कॉलेजों में वैकेंसी आउट अपडेट किया जाएगा। जिसमें चयनित अभ्यर्थियों को चांस उपलब्ध करवाने की व्यवस्था है।
  • जानकारी के अनुसार 23 मार्च से 31 मार्च तक चयनित उम्मीदवार ऑप्शन चॉइस कर सकते हैं। साथ ही बताया गया है कि मेरिट के आधार पर शासकीय कॉलेजों में अतिथि विद्वानों का सीट एलॉटमेंट 4 अप्रैल को किया जाएगा। इनकी अवधि 8 अप्रैल तक के लिए निश्चित की गई है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

  • सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ
  • विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://gfms.mp.gov.in/ है
  • इसमें जाने के बाद वहां नए पंजीयन के लिए ऑप्शन आयेगा
  • वहां क्लिक करके मांगी गयी जानकारियां भर दें
Next Story