मध्यप्रदेश

MP Weather Update: रीवा, जबलपुर, सागर सहित 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 4 दिन रहेंगे सक्रिय मानसून; सिवनी में सबसे ज्यादा, रीवा में सबसे कम बारिश

MP Weather Update: रीवा, जबलपुर, सागर सहित 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 4 दिन रहेंगे सक्रिय मानसून; सिवनी में सबसे ज्यादा, रीवा में सबसे कम बारिश
x
मध्यप्रदेश के जबलपुर, रीवा, सागर और शहडोल संभाग के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, अगले 4 दिनों तक मजबूत रहेगा मानसून सिस्टम।

मध्यप्रदेश में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है और अगले 4 दिनों तक तेज बारिश का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने जबलपुर, रीवा, सागर और शहडोल संभाग के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, और ग्वालियर-चंबल में भी कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है।

राज्य में मानसून ने 21 जून को दस्तक दी थी और अब तक सामान्य से आधी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। आईएमडी भोपाल की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन के अनुसार, वर्तमान में दो ट्रफ और दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय हैं, जो 1 अगस्त से और अधिक मजबूत हो जाएंगे। इसका असर राज्य के पूर्वी हिस्से में अधिक रहेगा, और 2 और 3 अगस्त को भी तेज बारिश होने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

भारी बारिश का अलर्ट

पन्ना, दमोह, कटनी, उमरिया, मंडला, डिंडौरी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

हल्की बारिश, गरज-चमक

निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, सिवनी, जबलपुर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल और अनूपपुर में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश, आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

सिवनी में सबसे ज्यादा बारिश, रीवा में सबसे कम

रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सिवनी में दर्ज की गई है, जहां 31.29 इंच बारिश हो चुकी है। वहीं रीवा में सबसे कम मात्र 8 इंच बारिश हुई है। 31 जुलाई से मजबूत मानसून सिस्टम बनने के कारण रीवा, सागर और शहडोल संभाग में भारी बारिश की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में बारिश के आंकड़ों में बढ़ोतरी हो सकती है।

प्रदेश में ओवरऑल 9% अधिक बारिश हुई है, जिसमें पूर्वी हिस्से में 9% और पश्चिमी हिस्से में 16% अधिक पानी गिरा है।

Next Story