मध्यप्रदेश

एमपी: इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब होगी एनसीसी की पढ़ाई, एआईसीटीई ने दी अनुमति

एमपी: इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब होगी एनसीसी की पढ़ाई, एआईसीटीई ने दी अनुमति
x
MP News: यूआईटी की 50 सीटों पर एनसीसी प्रवेश दिया जाएगा।

MP Bhopal News: ऑल इंण्डिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (All India Council For Technical Education) ने सत्र 2022-23 से एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने की अनुमति दे दी है। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि (RGPV) ने कोर्स का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है। विवि में एनसीसी (NCC) का ऑफिस भी खोला जा रहा है। यूआईटी की 50 सीटों पर एनसीसी प्रवेश दिया जाएगा। बीते वर्ष आरजीपीवी और 1 एमपी सीटीआर एनसीसी भोपाल के अधिकारियों की संयुक्त बैठक हुई थी। इसमें NCC कमांडर द्वारा एनसीसी कोर्स के प्रस्तावित मॉड्यूल का प्रेजेंटेशन भी दिया गया था। इस दौरान कुलपति प्रो. सुनील कुमार, ब्रिगेडियर संजय घोष, कर्नल सुरेन्द्र बिजारणिया, यूआईटी डायरेक्टर प्रो. सुधीर सिंह भदौरिया, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ.राजेश भार्गव, एनसीसी ऑफिसर डॉ. कौस्तुक द्विवेदी आदि उपस्थित रहे। विवि कुलपति प्रो. सुनील कुमार ने एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में विवि एवं कॉलेजों में पढ़ाए जाने की सहमति प्रदान कर दी है।

किया गया अध्ययन

बताते हैं कि कमेटी ने अध्ययन के बाद एआईसीटीई (AICTE) के निर्देश एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के परिप्रक्ष्य में एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाने का ड्राफ्ट तैयार किया गया है। इसको विद्या परिषद और कार्य परिषद की सैद्धांतिक मंजूरी भी मिल गई है।

वर्जन

तकनीकि शिक्षा में एसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने के लिए पिछले वर्ष से प्रयास किया जा रहा था। यूआईटी सहित सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसी सत्र से लागू किया जा रहा है। विद्यार्थी इसमें प्रवेश ले सकते हैं।

सुधीर सिंह भदौरिया अध्यक्ष बोर्ड ऑफ स्टडी एवं निदेशक यूआईटी

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story