मध्यप्रदेश

MP Higher Education: एमपी हायर एजुकेशन का शासकीय कॉलेजों के लिए बड़ा फैसला, छात्रों को मिलेगा लाभ, DPR तैयार

MP College Admission News
x
MP Higher Education: मध्यप्रदेश में बहु संकायी बनेगें सरकारी कॉलेज.

MP Higher Education: हायर एजुकेशन की शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शासकीय कॉलेजों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब शासकीय महाविद्यालय बहु-संकायी बन सकेंगे और इसके लिए विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। लिए गए निणर्य के तहत पहले चरण में 50 कॉलेजों का डीपीआर तैयार कर वित्त विभाग को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

एकल और द्वि संकाय से हो रहा संचालन

वर्तमान में प्रदेश की जो शैक्षणिक व्यावस्था है उसके तहत उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक स्तर में एकल एवं द्वि-संकाय संचालित है। अब ऐसे सरकारी कॉलेजों को बहु-संकाय संस्थान के रूप में उन्नयन करने की अनुमति दी गई है। इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं। प्रदेश में कुल 135 एकल संकाय तथा 114 द्वि-संकाय संचालित शासकीय महाविद्यालय हैं।

50 कॉलेजों का डीपीआर तैयार

राज्य शासन द्वारा प्रथम चरण में 50 महाविद्यालयों को बहु-संकाय संस्थान के रूप में उन्नयन करने के लिए डीपीआर तैयार कर वित्त विभाग के पास भेजा है। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग की बैठक में अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा शैलेन्द्र सिंह ने बताया था कि मध्य प्रदेश में 120 महाविद्यालय एकल संकाय संस्थान के रूप में हैं। प्रथम चरण में 50 महाविद्यालयों को बहुसंकायी संस्थान के रूप में उन्नयन करने के लिये डीपीआर तैयार कर वित्त विभाग को प्रेषित किया गया है।

Next Story