मध्यप्रदेश

MP Guest Teacher Vacancy 2024: अतिथि शिक्षकों की नए सिरे से होगी नियुक्ति, दस माह का मिलेगा अवसर

MP Guest Teacher Vacancy 2024: अतिथि शिक्षकों की नए सिरे से होगी नियुक्ति, दस माह का मिलेगा अवसर
x
MP Guest Teacher Vacancy 2024: सरकारी स्कूलों में जहां पर शिक्षकों के पद खाली हैं, वहां एक बार फिर अतिथि शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा।

MP Guest Teacher Vacancy 2024: भोपाल. सरकारी स्कूलों में जहां पर शिक्षकों के पद खाली हैं, वहां एक बार फिर अतिथि शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा। शिक्षण सत्र समाप्त होने के बाद हटाए गए अतिथि शिक्षकों द्वारा लगातार मांग उठाई जा रही थी कि उन्हें फिर से उसी स्थान पर अवसर दिया जाए। इस पर लोक शिक्षण के संचालक ने आदेश तो जारी कर दिया है लेकिन कहा है कि अब नए सिरे से नियुक्ति होगी। इसके लिए 15 जून तक पंजीयन कराना होगा।

अतिथि शिक्षक दस माह के लिए रखे जाएंगे। यह नियुक्ति एक जुलाई से 30 अप्रेल तक के लिए रहेगी। अतिथि शिक्षकों की कई वर्षों से मांग है कि उनका कार्यकाल बीच में रोका नहीं जाए। जिन स्कूलों में नियमित शिक्षक नहीं हैं, वहां लगातार काम जारी रखने की मांग की जा रही है।

नवीन शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए एक फिर से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है। नियुक्ति के पहले नवीन आवेदकों का पंजीयन एवं पूर्व पंजीकृत आवेदकों की जानकारी अपडेट करनी होगी। नए आवेदकों को जीएफएमएस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। साथ ही आधार इ-केवाइसी, शैक्षणिक एवं व्यवसायिक योग्यता की जानकारी, मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 या उसके बाद पास करने की जानकारी, पंजीकरण में दर्ज समस्त योग्यताओं की मूल अंकसूची लेकर संकुल प्राचार्य से आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन कराना, संकुल प्राचार्य द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन सत्यापन के बाद स्कोर कार्ड जनरेट होगा।

पूर्व से पंजीकृत आवेदकों को पुन: पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे आवेदकों को नवीन शैक्षणिक एवं व्यवसायिक योग्यता की जानकारी अपडेट करना, आवेदक द्वारा योग्यताओं के अपडेशन के बाद संकुल प्राचार्य से ऑनलाइन सत्यापन कराया जाएगा। साथ ही प्राचार्य आवेदन में दर्ज सभी योग्यताओं का मूल दस्तावेजों से मिलान कर जानकारी सत्य पाए जाने पर पोर्टल से ऑनलाइन सत्यापन करेंगे।

वर्ग 3 में 10 हजार मानदेय

नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही अतिथि शिक्षकों के मानदेय का भी उल्लेख किया गया है। जिसमें वर्ग-1 में 18 हजार मानदेय मिलेगा। वर्ग 2 में 14 हजार व वर्ग -3 में 10 हजार मानदेय मिलेगा। अतिथि शिक्षकों का अनुबंध दस महीने के लिए होगा, शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को आरक्षण भी मिलेगा।

Next Story