मध्यप्रदेश

MP में मानसून का कहर: आज 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें ताजा अपडेट

Meteorological department alert
x

Meta AI द्वारा निर्मित सांकेतिक तस्वीर

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है। जबलपुर, सागर समेत 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। रीवा, भोपाल, इंदौर में हल्की बारिश हो सकती है। जानिए मौसम विभाग के ताजा अपडेट।

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मानसून की तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के 21 जिलों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने गुरुवार को जबलपुर, सागर, उमरिया, कटनी समेत 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, और उज्जैन में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। भोपाल में सुबह से बादल छाए हुए हैं और मौसम सुहावना बना हुआ है।

अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों में बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इन जिलों में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, क्योंकि भारी बारिश से जलभराव और फसल नुकसान का खतरा बना हुआ है।

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

भारी बारिश का अलर्ट

बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है।

हल्की बारिश और गरज-चमक

भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, पांढुर्णा में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

अगले 2 दिनों का अनुमान

27 सितंबर को इंदौर और उज्जैन संभाग में बारिश हो सकती है, जबकि 28 सितंबर को जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, यह सितंबर का चौथा शक्तिशाली सिस्टम है, जो प्रदेश में भारी वर्षा का कारण बन रहा है। अनुमान है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून मध्यप्रदेश से विदा हो सकता है।

बुधवार को 21 जिलों में झमाझम बारिश

बुधवार को प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश हुई, जिसमें खंडवा में सबसे अधिक 2.25 इंच बारिश दर्ज की गई। मंडला, पचमढ़ी, दमोह, मलाजखंड और भोपाल में भी अच्छी बारिश हुई। इससे खेतों में खड़ी फसलें प्रभावित हो सकती हैं। सीहोर और विदिशा जिलों में सोयाबीन की फसल को बारिश से नुकसान पहुंचा है, वहीं खंडवा में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

मंडला में सबसे ज्यादा बारिश

इस मानसून में जबलपुर संभाग में सबसे अधिक वर्षा हुई है। मंडला जिले में अब तक 58.8 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है। सिवनी में 55.1 इंच और श्योपुर में 51.9 इंच बारिश हो चुकी है। श्योपुर में सामान्य से लगभग दोगुनी बारिश हुई है। भोपाल, निवाड़ी, और सागर जिलों में भी 50 इंच से अधिक पानी गिरा है।

Next Story