मध्यप्रदेश

Weather Alert! MP में कई सिस्टम एक्टिव, 4 संभागों और 30 जिलों में बारिश, ओलावृष्टि-आंधी का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान

Weather Alert! MP में कई सिस्टम एक्टिव, 4 संभागों और 30 जिलों में बारिश, ओलावृष्टि-आंधी का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान
x
IMD MP Weather, MP Weather Update: देश समेत प्रदेश में लगातार आंधी, तूफ़ान और बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के विभिन्न इलाको में मानसून के मौसम की तरह जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

IMD MP Weather, MP Weather Update: देश समेत प्रदेश में लगातार आंधी, तूफ़ान और बारिश का दौर जारी है। प्रदेश के विभिन्न इलाको में मानसून के मौसम की तरह जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। ऐसा लग रहा है मानो मई नहीं जुलाई-सितम्बर का महीना चल रहा हो। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के ज्यादातर इलाको में तेज़ वर्षा हो रही है। साथ ही तेज़ हवा और तूफ़ान भी जारी है। इसको मुख्या कारण प्रदेश में कई मौसम प्रणालियों का एक्टिव होना बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्य प्रदेश और उसके सीमावर्ती इलाको में लगभग चार वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। जिसके चलते ऐसी स्थिति बनी हुई है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में फिलहाल ऐसा ही मौसम रहेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने प्रदेश के नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसी के साथ ही प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया की 1 मार्च से प्री मानसून की एक्टिविटी शुरू हो गई है जो 31 मई तक जारी रहने के आसार है। जून में इस बार मानसून की एंट्री बताई जा रही है। फिलहाल अप्रैल में सामान्य से 11.3 मिलीमीटर बारिश अधिक रिकॉर्ड की गई है। सभी जिलों में बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

जिन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। छिंदवाड़ा, सतना, उज्जैन, पचमढ़ी, इंदौर, धार, सागर, जबलपुर, मंडला में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। वहीं बुरहानपुर, अनूपपुर, बालाघाट, मंडला, शहडोल और अशोकनगर में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने जिन जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया उनमे जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, नर्मदा पुरम और भोपाल संभाग में अलर्ट जारी किया गया है। बता दें की इन क्षेत्रों में आंधी सहित भारी बारिश, गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है। रीवा, शहडोल, सागर, नर्मदा पुरम, ग्वालियर चंबल, भोपाल सहित इंदौर, शाजापुर, आगर, डिंडोरी, कटनी, बालाघाट, जबलपुर में आंधी चलने के साथ ही भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इंदौर सहित ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग में भी मौसम बदला बदला रहेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story