मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश मानसून अपडेट: भोपाल में बारिश शुरू, 18 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

Heavy Rainfall Alert
x

Heavy Rainfall Alert

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को सुबह रिमझिम बारिश शुरू हुई जो दोपहर में तेज हो गई। मौसम विभाग ने आज जबलपुर समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आज मध्यप्रदेश के 18 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल में बुधवार को सुबह से ही बारिश शुरू हुई, जो दोपहर में और भी तेज हो गई। इसके साथ ही सागर में पगरा डैम के 5 गेट खोलकर पानी छोड़ दिया गया है। टीकमगढ़ में बान सुजारा बांध के सभी 12 गेट भी खोल दिए गए हैं, जिससे करीब 480 क्यूमैक्स पानी छोड़ा गया है।

मध्यप्रदेश में अब तक इस मानसून सीजन में कुल 14.6 इंच बारिश हुई है, जो कि सीजन की 35% बारिश का हिसाब है। विशेषज्ञों के अनुसार, 28 जुलाई से एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी की संभावना है, जिससे उत्तरी हिस्से में और भी तेज बारिश हो सकती है।

इस सीजन में मध्यप्रदेश के पश्चिमी भाग में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में औसत से 4% अधिक बारिश हुई है, जबकि पूर्वी हिस्से में रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में 5% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

राज्य में औसत 35% बारिश

25 जुलाई तक, मध्य प्रदेश में मानसून सीजन की कुल 35% बारिश हो चुकी है, जो कि 14.6 इंच के बराबर है।

भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

लगातार बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। सागर में पगरा बांध के 5 गेट और टीकमगढ़ में बान सुजारा बांध के सभी 12 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

आज जबलपुर, भोपाल, रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, नर्मदापुरम, शहडोल, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, कटनी, सीधी, सिंगरौली, और अनूपपुर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

28 जुलाई से फिर तेज बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 28 जुलाई से एक बार फिर प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होगा। 29 और 30 जुलाई को उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश

राज्य के पश्चिमी हिस्सों में औसत से 4% ज्यादा बारिश हुई है, जबकि पूर्वी हिस्सों में 5% कम बारिश दर्ज की गई है।

Next Story