मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले मिलेगा एरियर, जानिए कितना मिलेगा...

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले मिलेगा एरियर, जानिए कितना मिलेगा...
x

मार्च 2025 तक कर्मचारियों का डीए 14% बढ़ाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

मध्य प्रदेश के 7.5 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया गया महंगाई भत्ता (DA) एरियर रक्षाबंधन से पहले जारी करने का निर्णय लिया है।

भोपाल: मध्य प्रदेश के 7.5 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया गया महंगाई भत्ता (DA) एरियर रक्षाबंधन से पहले जारी करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है। कर्मचारी लंबे समय से इस एरियर का इंतजार कर रहे थे।

कितना मिलेगा एरियर?

  • कर्मचारियों को जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक का एरियर मिलेगा।
  • यह एरियर तीन किस्तों में दिया जाएगा।
  • पहली किस्त जुलाई में, दूसरी अगस्त में और तीसरी सितंबर में दी जाएगी।
  • पहली किस्त में दो महीने का एरियर मिलेगा, जिसके तहत कर्मचारियों को 1240 रुपये से 16000 रुपये तक मिल सकते हैं।

क्यों दिया जा रहा है एरियर?

मध्य प्रदेश सरकार ने मार्च 2024 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% से बढ़ाकर 46% किया था। इस बढ़ोतरी का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से मिलना था। लेकिन कुछ विभागों में देरी के कारण कर्मचारियों को यह लाभ नहीं मिल पाया था। इसलिए सरकार ने यह एरियर देने का निर्णय लिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों से तुलना

केंद्र सरकार ने जनवरी 2024 में अपने कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। राज्य सरकार के कर्मचारी अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों से डीए में 8 प्रतिशत पीछे हैं।

क्या हैं चुनौतियाँ?

राज्य सरकार के सामने एरियर देने की प्रक्रिया में कुछ चुनौतियाँ हैं। सभी विभागों को एरियर की गणना करना और कर्मचारियों के खातों में जमा करना और इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को एरियर देने के लिए वित्तीय संसाधन जुटाना सरकार की मुख्य समस्या होगी।

Next Story