मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana In MP: लाड़ली बहना योजना की चौथी क़िस्त के 1000 रूपए ट्रांसफर, अकाउंट में कैसे चेक पैसे

Ladli Behna Yojana In MP
x

Ladli Behna Yojana In MP

Ladli Behna Yojana In Madhya Pradesh: लाड़ली बहना योजना की चौथी किस्त (Fourth installment of Ladli Bahna Yojana) जारी करने के लिए इस बार भी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana In MP | Ladli Behna Yojana In Madhya Pradesh: लाड़ली बहना योजना की चौथी किस्त (Fourth installment of Ladli Bahna Yojana) जारी करने के लिए इस बार भी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें सीएम महिलाओं को योजना की चौथी किस्त जारी करने के साथ ही उनसे बातचीत भी करेंगे। बता दें कि इस बार सितंबर महीने में इस योजना की चौथी किस्त के रूप में सीएम की ओर से महिलाओं के खाते में 1,000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदेश भर की महिलाओं के खाते में लाड़ली बहना योजना की चौथी किस्त (Fourth installment of Ladli Bahna Yojana) 1000 रुपए अंतरित करेंगे। इसी के साथ सीएम सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हित लाभ भी वितरित करेंगे।

कब मिलेंगे 3,000 रुपए प्रति माह

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना की राशि बढ़ाने का ऐलान किया है। यह राशि थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ेगी। यह 250 रुपये जुडकर मिलेगी। पहले यह 1000 रुपये मिलेंगे फिर 250 रुपये बढ़कर 1250 मिलेगी फिर 1500 रुपये फिर 1750 रुपये फिर 2000 रुपये होगी। इसी प्रकार से यह 3000 रुपये तक हो जाएगी। फिर यह राशि 3000 रुपये तक मिला करेगी।

Ladli behna yojana ka paisa kaise check kare

  • STEP 1: पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/home.aspx पर जाना है ध्यान रहे यदि आप वेबसाइट मोबाइल में खोल रहे है तो डेस्क टॉप मोड ऑन करले ताकि आसानी से आप सभी डिटेल्स देख पाए।
  • STEP 2: वेबसाइट खुलने के बाद आपको कुछ इस प्रकार से इंटरफ़ेस दिखाई देगा जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। इसमें से आपको मेनू में दिए गए विकल्प आवेदन एवं भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना है।
  • STEP 3: इसके बाद पंजीकृत महिला यूजर लॉगइन नाम से एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको लाड़ली बहना आवेदन क्र. / सदस्य समग्र क्र. एंटर करने के बाद कैप्चा एंटर करना है फिर सेंड otp पर क्लिक करना है इसके बाद आपके LBY के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे एंटर करने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक करना है।
  • STEP 4: अब आपको आपकी प्रोफाइल दिखेगी जिसमे आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे
  • आवेदन स्थिति
  • आपत्ति की स्थिति/निराकरण की स्थिति
  • भुगतान की स्थित

ladli behna yojana payment status

  • यहां पर आपके पास योजना का पैसा चेक करने के कुछ और विकल्प मौजूद है जिससे आप यह चेक करते हैं आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।
  • आपने जब लाडली बहना योजना का फॉर्म भरा था तब उस फोन के अंदर आपने जिस बैंक अकाउंट नंबर की डिटेल भरी थी उस बैंक से आप यह जान सकते हैं कि आज जो पैसा सभी महिलाओं के खातों मैं भेजा गया है। वह आपके बैंक अकाउंट में dbt के माध्यम से डिपॉजिट हुआ है या नहीं।
  • इसके लिए आपको उस बैंक की पासबुक लेनी है जिस बैंक का अकाउंट नंबर आपने योजना के अंदर दिया है उस बैंक की पासबुक को ले करके आपको बैंक की ब्रांच पर जाना होगा और वहां पर आपको डायरी के अंदर एंट्री करानी है।
  • यदि आज आपके बैंक अकाउंट में योजना के ₹1000 आए होंगे तो बैंक पासबुक के अंदर जो एंट्री होगी उसके अंदर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के नाम से आपके पास में प्रिंट हो जाएगा।
Next Story