मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana 2.0 In MP 2023: लाडली बहनों के लिए खुशखबरी, फार्म भरना शुरू, क्या है अंतिम तारीख, आवेदन का नियम तथा पात्रता की जानकारी?

Ladli Behna Yojana 2.0 In MP 2023: लाडली बहनों के लिए खुशखबरी, फार्म भरना शुरू, क्या है अंतिम तारीख, आवेदन का नियम तथा पात्रता की जानकारी?
x
Ladli Behna Yojana 2.0 In Madhya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश के महिलाओं के लिए खुशखबरी है।

Ladli Behna Yojana 2.0 In MP 2023 | Ladli Behna Yojana 2.0 In Madhya Pradesh 2023: मध्य प्रदेश के महिलाओं के लिए खुशखबरी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की वह लाडली बहने जिन्होंने किसी कारण बस लाडली बहन योजना का फॉर्म पहले दौर में नहीं भरा है उनके लिए तथा नियमों में कुछ परिवर्तन की वजह से 21 साल उम्र की विवाहित लाडली बहने अब फिर से फॉर्म भर पाएंगी। 25 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन कब तक किया जा सकता है। इस बार आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है यह सब जानकारी आपको प्राप्त होने वाली है।

कब तक भरा जाएगा फॉर्म MP Ladli Behna Yojana 2.0 Form | Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2.0 Form

लाडली बहन योजना का फार्म 25 जुलाई 2023 से शुरू हो गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त निर्धारित की गई है। बताया गया है कि अंतिम सूची 21 अगस्त 2023 को प्रकाशित की जाएगी। इस अंतिम सूची में दावा आपत्ति के लिए 21 से 25 अगस्त 2023 तक का समय निर्धारित किया गया है। वही बताया गया है कि दावे आपत्ति की जांच और निराकरण की तिथि 26 से 29 अगस्त 2023 तक रहेगी। इसके पश्चात फाइनल और अंतिम सूची 31 अगस्त 2023 को जारी कर दी जाएगी। लाडली बहनों को 10 सितंबर से योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को 1000 रुपए प्राप्त होंगे।

कैसे भरा जाएगा आवेदन MP Ladli Behna Yojana 2.0 Application Form | Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2.0 Application Form

इस बार आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले लाडली बहनों को योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां वेबसाइट पर तहसील, जिला तथा ग्राम पंचायत की जानकारी धरने पर आपको पता हो जाएगा कि आपके नजदीक में कहां कैंप लगा हुआ है। क्योंकि इस बार आवेदन प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत में तथा शहरी क्षेत्रों में वार्डवार कैंप लगाए जा रहे हैं। आपको अपने आवेदन के साथ कैंप में जाना होगा और वहां मगी गई सभी जानकारी आवेदन में भरकर जमा कर देना होगा।

इन कागजातों को रखें दुरुस्त MP Ladli Behna Yojana 2.0 Registration Form | Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana 2.0 Registration Form

आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र आपको ऑनलाइन माध्यम से मिल जाएगा। साथ ही आवेदन पत्र कैंप में भी प्राप्त होंगे। आवेदन करते समय आपको अपना समग्र आईडी, आधार कार्ड, बैंक खाता, अगर है तो पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज की फोटो साथ में ले जानी होगी।

क्या हुआ है पात्रता में परिवर्तन

लाडली बहन योजना का लाभ लेने इस बार 21 से लेकर 60 वर्ष आयु वाली बहने फार्म भर पाएंगी। जिन महिला परिवार के पास 5 एकड़ से कम भूमि है वह आवेदन कर सकती हैं। साथ ही उस परिवार की महिलाएं भी अब आवेदन कर पाएंगे जिनके घर में ट्रैक्टर है।

Next Story