मध्यप्रदेश

MP के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर; जानिए किस पैटर्न पर होगी महाविद्यालयीन परीक्षाएं..

MP College Admission News
x
मध्य प्रदेश के कॉलेजी छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है. एमपी के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया है कि किस पैटर्न में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

Important news for college students of MP: मध्य प्रदेश के कॉलेजी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. आगामी महाविद्यालयीन परीक्षाएं (College Semester or Annual Examination Pattern) किस पैटर्न पर आयोजित होंगी इसके बारे में शिवराज सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी हैं.

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Madhya Pradesh Higher Education Minister Dr. Mohan Yadav) ने सोमवार को बड़ा बयान देते हुए बताया है कि मध्य प्रदेश में आगामी महाविद्यालयीन परीक्षाएं ऑफलाइन पैटर्न (Offline Pattern Examination in Madhya Pradesh Colleges) में आयोजित की जाएंगी. अब ऑनलाइन पैटर्न में एग्जाम (Online Pattern Examination) आयोजित नहीं किए जाएंगे. ऑफलाइन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जल्द ही फार्मूला तैयार किया जाएगा. परीक्षा के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति की बैठक जल्द बुलाई जाएगी.

कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंध और नियमों (COVID 19 Restrictions and Regulations) में बदलाव कर अब सभी कॉलेजों में ऑफलाइन एग्जाम कराने की तैयारी है. कोरोना के बाद लगाए गए सभी प्रतिबंध शासन ने हटा लिए हैं. गत वर्ष कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण कुछ विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन (Online Examination) तो कुछ ने ओपन बुक पद्धति से परीक्षाएं (Open Book Mode Examination) कराई थीं.

सेमेस्टर और एनुअल एग्जाम ऑफलाइन पैटर्न पर होंगे

मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब सेमेस्टर और एनुअल एग्जाम ऑफलाइन (Offline Semester or Annual Exam) ही होंगे. यानी छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों पर जाना होगा. पूरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों और उससे जुड़े कॉलेजों में एक रूप में एग्जाम होंगे.

अभी नेटवर्क प्रॉब्लम बनी रोड़ा

अभी तक ऑनलाइन परीक्षाएं कराने में दूरस्थ क्षेत्रों से नेटवर्क नहीं मिलने मोबाइल नहीं होने जैसी कई परेशानियां सामने आती थीं. इसे देखते हुए ऑफलाइन एग्जाम (Offline Exam) लिए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन परीक्षा कराने के दौरान कोविड गाइडलाइन (COVID 19 Guideline) का पालन किया जाएगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story