मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट: 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, 31 जिलों में गिरेगा तेज पानी

Heavy Rainfall Alert
x

भारी बारिश का अलर्ट (AI सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है और अगले कुछ दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जानिए किन जिलों में बारिश होगी और किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा...

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है और अगले कुछ दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। खासकर, बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, सिवनी और पांढुर्णा जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक नए निम्न दबाव क्षेत्र के बनने के कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। इस सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में अगले तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

क्यों हो रही है इतनी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून की विदाई में देरी हो रही है। इसके साथ ही, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण भी प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।

किन जिलों में होगी सबसे ज्यादा बारिश?

अगले 24 घंटों में सीहोर, खंडवा, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर जिलों में तेज पानी गिर सकता है। बाकी जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान है। इससे पहले मंगलवार को इंदौर, जबलपुर, भोपाल समेत 11 जिलों में बारिश हुई।

क्या करें सावधानी?

  • घर से निकलते समय मौसम का पूर्वानुमान जरूर देखें
  • बारिश के दौरान घर से बाहर न निकलें
  • अगर आप किसी खुले स्थान पर हैं तो सुरक्षित जगह पर चले जाएं
  • बिजली गिरने से बचने के लिए सावधानी बरतें
  • वाहन चलाते समय धीरे चलें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें
Next Story