मध्यप्रदेश

MP के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: बारिश का दौर जारी, भोपाल में सुबह से झमाझम; ग्वालियर-जबलपुर भी भीगेंगे

Heavy Rainfall Alert
x

Heavy Rainfall Alert

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। भोपाल में सोमवार सुबह 5 बजे से बारिश हो रही है। इंदौर, उज्जैन समेत 12 जिलों में भी तेज बारिश होने का अलर्ट है। रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई थी।

मध्य प्रदेश में मानसून के तीन सिस्टम - ट्रफ, वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन - एक्टिव होने से एक बार फिर प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है।

भोपाल में सोमवार सुबह 5 बजे से बारिश हो रही है। इंदौर, उज्जैन समेत 12 जिलों में भी तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई थी।

मध्य प्रदेश में अब तक औसतन 10.2 इंच बारिश हो चुकी है, जो कुल मानसून बारिश का 27 प्रतिशत है। आईएमडी भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन थोड़ी नीचे आई है और अभी यह बीकानेर, लखनऊ से रांची होते हुए बंगाल की तरफ जा रही है।

गुजरात के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव है। इन सिस्टम के कारण अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन आने वाले दिनों में और नीचे आ सकती है, जिससे और भी तेज बारिश होने का अनुमान है।

डॉ. सुरेंद्रन ने बताया कि पूरे प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर भी जारी है। लोगों को सतर्क रहने और बचाव के उपाय करने की सलाह दी गई है।

आज MP में ऐसा रहेगा मौसम

भारी बारिश का अलर्ट

इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश, गरज-चमक या आंधी का दौर रह सकता है।

Next Story