मध्यप्रदेश

Free E-Scooty Yojana In MP: सभी को मिली नि:शुल्क ई-स्कूटी, चेक करे अपना नाम...

Free E-Scooty Yojana In MP: सभी को मिली नि:शुल्क ई-स्कूटी, चेक करे अपना नाम...
x
Free E-Scooty Yojana In Madhya Pradesh: 2022-23 में प्रदेश के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रथम स्थान पाने वाले 7790 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है।

Free E-Scooty Yojana In MP: स्कूल शिक्षा विभाग की अभिनव योजना में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पढ़ाई में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर विभाग की अभिनव योजना में नि:शुल्क ई-स्कूटी दी गई हैं। वर्ष 2022-23 में प्रदेश के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रथम स्थान पाने वाले 7790 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है। इस योजना पर विभाग ने 80 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है।

नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना

स्कूल शिक्षा विभाग की एक अन्य योजना में वर्ष 2022-23 में 5 लाख 30 हजार साइकिल का वितरण किया गया। योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिये प्रोत्साहित किया गया।

सुपर-100 योजना

विभाग की एक अन्य योजना सुपर-100 में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भोपाल के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और शासकीय मल्हाराश्रम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, इंदौर में कक्षा-11 एवं 12 में अध्ययन के दौरान नि:शुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है।

यह कोचिंग देश के प्रख्यात व्यवसायिक पाठ्यक्रमों जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल, सीए फाउण्डेशन आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेश के लिये दी जाती है। विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था है। पिछले वर्षों में इस कोचिंग के माध्यम से विद्यार्थियों ने अच्‍छा प्रदर्शन कर देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश लिया है।

Next Story