मध्यप्रदेश

MP में बदली जाएगी कंडम एफआरवी, आएंगी DIAL 100 की 1200 नई गाड़ियां

MP Dial 100 News
x
भोपाल- मप्र पुलिस की कंडम हो चुकी एफआरवी से पुलिस को तो परेशानी होती ही थी साथ ही आपराधिक घटनाओं के समय से निराकरण न हो पाने में भी इन वाहनो की अहम भूमिका होती थी।

भोपाल- मप्र पुलिस की कंडम हो चुकी एफआरवी से पुलिस को तो परेशानी होती ही थी साथ ही आपराधिक घटनाओं के समय से निराकरण न हो पाने में भी इन वाहनो की अहम भूमिका होती थी। इसी परिप्रेक्ष्य में प्रदेश में कंडम हो चुकी एफआवी को बदलने का काम शुरू हो गया है। आगामी तीन माह में एफआरवी को बदल दिया जाएगा। बताया गया है कि लंबे समय से अटके डायल 100 फेस 2 प्रोजेक्ट की टेंडर की तैयारी पूरी हो चुकी है।

फरवरी माह के अंतिम सप्ताह में करीब 1 हजार करोड़ के टेंडर जारी कर दिया जाएगा। नई टेंडर शर्तो के तहत अब एफआरवी सफारी स्टार्म नहीं बल्कि इनोवा और बोलेरो गाड़िया होंगी। पहले चरण में 12 सौ एफआरवी ली जा रही है। टेंडर अवधि में इन्हें बढ़ाकर 2 हजार कर दिया जाएगा। अधिकारियों की माने तो प्रदेश के जिलों में इन गाड़ियों के पहुंचने में तीन से चार माह का समय लग सकते हैं।

8 साल से संचालित हो रही पुरानी एफआरवी

प्रदेश में बीते 8 साल से चल रही पुरानी एफआरवी का समय पूरा हो गया है। ये गाड़ियां कंडम हो चुकी है। प्रदेश में 2 सौ से ज्यादा एफआरवी ऑफ रोड तक हो चुकी है। इनके स्थान पर जिला पुलिस किराए पर वाहन लेकर उन्हें एफआरवी के रूप में इस्तेमाल कर रही है।

180 डिग्री डैश बोर्ड के कैमरे

जिला पुलिस को दी जाने वाली नई एफआरवी में 180 डिग्री के डैश बोर्ड कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें बैठने वाले पुलिसकर्मी बॉडी वार्न कैमरे से लेस होंगे। 180 डिग्री कैमरे गाड़ी के अंदर और बाहर दोनो तस्वीरों को कैद करेंगे। इन्हें डायल 100 कंट्रोल रूम में लाइव देखा जा सकेगा। वॉयस कॉल के अलावा एसएमएस, सोशल मीडिया, पैनिक बटन से जानकारी मिलने पर इवेंट तैयार कर एूफआरवी को डिस्पैच किया जा सकेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story