मध्यप्रदेश

MP Solar Pump Yojana: सीएम शिवराज ने किसानों को दिया तोहफा, खेत में सोलर पम्प लगाने मिलेगा अनुदान

Sanjay Patel
3 Sep 2023 11:03 AM GMT
MP Solar Pump Yojana: सीएम शिवराज ने किसानों को दिया तोहफा, खेत में सोलर पम्प लगाने मिलेगा अनुदान
x
MP Solar Pump Yojana: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत एमपी में किसानों को सरकार तोहफा देने जा रही है। जिनके खेत पर सोलर पम्प नहीं हैं उन किसानों को योजना के तहत अनुदान मिलने वाला है।

MP Solar Pump Yojana: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत एमपी में किसानों को सरकार तोहफा देने जा रही है। जिनके खेत पर सोलर पम्प नहीं हैं उन किसानों को योजना के तहत अनुदान मिलने वाला है। इसके लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना चलाई जा रही है। जिसका किसान लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पम्प योजना से मिलेगी पर्याप्त बिजली

किसानों को कृषि कार्य के लिए पानी की आवश्यकता होती है। ऐसे में उनके उपकरण बगैर बिजली के नहीं चल सकते। एमपी के किसानों की इसी जरूरत को देखते हुए शिवराज सरकार सोलर पम्प योजना लेकर आई है। सभी किसानों को इस योजना के तहत पर्याप्त बिजली उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए शिवराज सरकार द्वारा खेत में सोलर पम्प लगाने के लिए अनुदान भी दे रही है। योजना का लाभ लेने वाले किसान को भविष्य में विद्युत पमप लगाने पर कोई अनुदान नहीं दिया जाएगा। साथ ही किसानों को इस बात का भी प्रमाण देना होगा कि योजना का लाभ लेने के दौरान उनके खेत पर कोई विद्युत पम्प का प्रयोग नहीं किया जाता है।

सोलर पंप योजना की शर्तें

खेतों की सिंचाई के लिए ही सोलर पम्प का उपयोग किसानों द्वारा किया जाएगा। ऐसे किसान इसका लाभ ले सकते हैं जिनके खेत पर खेती के लिए कोई विद्युत कनेक्शन नहीं है। किसान को सोलर पंप का रखरखाव स्वयं करना होगा। लाभ लेने के लिए किसान के पास सिंचाई का सोर्स होना आवश्यक है। सोलर पंप की स्थापना केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा तय मापदंड के अनुसार होगी। सोलर पंप स्थापना के बाद तकनीकी खराबी को छोड़कर इसमें होने वाली टूट-फूट के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा। सोलर पंप स्थापित होने के बाद बोर में जलस्तर कम होने पर इसे खेत में अन्य जगह पर किसान के व्यय पर स्थानांतरित किया जा सकेगा। किसान के खेत में स्थापित होने वाले सोलर पंप को किसान न तो उसे बेच सकता है और न ही उसको किसी को दे सकता है।

सोलर पंप योजना आवेदन प्रक्रिया

योजना में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को cmsolarpump.mp.gov.in पोर्टल खोलना होगा। यहां नए आवेदन का चयन करें। सबसे पहले किसान अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, जिसमें ओटीपी आएगा, अब ओटीपी दर्ज कर मोबाइल नंबर सत्यापित करें। यहां आपको एक नई स्क्रीन दिखेगी, जिसमें किसान आधार केवाईसी, बैंक अकाउंट, जाति स्वघोषणा और जमीन से संबंधित खसरे की जानकारी दर्ज करनी होगी। यह जानकारी अलग-अलग चरणों में दर्ज की जाएगी। सभी जानकारी दर्ज होने के बाद अंत में नई स्क्रीन ओपन होगी, जिसमें आपके द्वारा दर्ज सभी जानकारी दिखाई देगी। यहां पर समस्त जानकारियों की जांच कर लें। अंत में योजना की शर्तों को पढ़ें और इसको सत्यापित करें। आवेदन पूर्ण होने पर इसकी जानकारी आपको एसएमएस से मिलेगी, अब ऑनलाइन आवेदन के लिए आगे बढ़ें। पेमेंट होने पर आवेदक को आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा और एसएमएस के माध्यम से सूचना भी मिलेगी।

Next Story