मध्यप्रदेश

Bhopal: छात्रावासों और आश्रमों में लगेंगी एक्सट्रा क्लासेस, कमजोर बच्चों को परफेक्ट करने का प्रयास

Bhopal: छात्रावासों और आश्रमों में लगेंगी एक्सट्रा क्लासेस, कमजोर बच्चों को परफेक्ट करने का प्रयास
x
छात्रावास और आश्रमों में 10 से 12 कक्षा तक के छात्रों को गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की एक्सट्रा क्लासेस (Extra Classes) लगाई जाएगी।

Bhopal: आदिवासी विद्यार्थियों के रिजल्ट सुधारने के लिए सरकार (State Government) अब प्रदेश के 380 छात्रावास (Hostles) और आश्रमों में गर्मियों की छुट्टियों में भी एक्स्ट्रा क्लास लगाएगी। अभी सरकारी स्कूलों की तरह ये भी 10 महीने ही खुलते थे। इन छात्रावास और आश्रमों में 10 से 12 कक्षा तक के छात्रों को गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की एक्सट्रा क्लासेस (Extra Classes) लगाई जाएगी। साथ ही खेल-कूद, गीत-संगीत और क्राफ्ट में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों को दो महीने की शिष्यवृत्ति दी जाएगी।

प्रदेश में जनजातीय कार्य विभाग द्वारा 979 सीनियर छात्रावास, जिनमें 752 बालक और 227 कन्या छात्रावास शामिल है। इनमें करीब 55 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। इसके अलावा 1083 आश्रमों में करीब 70 हजार विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। इन विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान, अंग्रेजी की कोचिंग देने के लिए एक्सट्रा क्लास लगाई जाएगी। इसके लिए 89 विकासखंडो में एक बालक और एक बालिका छात्रावास तथा विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य 6 जिले ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, तथा मुरैना में दो-दो छात्रावास 12 महीने के लिए संचालित किए जाएंगे।

इनका कहना है

बड़ी रायसेन आदिवासी आश्रम (Adivasi Ashram) अनुराग मरावी ने बताया कि अभी हम 10 महीने ही आश्रम में रहकर पढ़ाई करते हैं, लेकिन गणित और अंग्रेजी विषय में ज्यादा अनुभव न होने के कारण उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश लेने में दिक्कत होती थी।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story