मध्यप्रदेश

एमपी के 274 सीएम राइज स्कूलों में 13 जून से प्रारंभ होगी एडमीशन प्रक्रिया

MP CM Rise School Admission 2022
x
MP CM Rise School Admission 2022: एमपी में सीएम राइज स्कूलों में 13 जून से सत्र प्रारंभ होगा।

MP CM Rise School Admission 2022: एमपी में सीएम राइज स्कूलों में 13 जून से सत्र प्रारंभ होगा। पहले दिन पैरेंट्स मीटिंग होगी। इसके साथ ही इन स्कूलों में एडमीशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। भोपाल के 8 सीएम राइज स्कूलों में एलकेजी सहित सभी कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा। पैरेंट्स को सीएम राइज स्कूलों में जाकर प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन ज्यादा होने की स्थिति में लॉटरी निकाल कर एडमीशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश भर में 9 हजार से ज्यादा सीएम राइज स्कूल खोले जाने हैं। पहले चरण में इस सत्र से 274 सीएम राइज स्कूल शुरू करने की घोषणा की गई है। इनमें से अभी लगभग 30 फीसदी स्कूल ही प्रारंभ हो पा रहे हैं। वह भी पूराने स्कूलों को अपग्रेड कर शुरू किए जा रहे हैं। यहां बच्चों की पढ़ाई से लेकर बस सेवा तक कोई फीस नहीं देनी होगी।

जरूरत पड़ने पर लॉटरी से चयन

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार इन स्कूलों में सभी बच्चों को मौका दिया जाएगा। सीट से ज्यादा आवेदक आते हैं तो लॉटरी निकाली जाएगी। मैरिट के आधार पर प्रवेश नहीं होगा। गौरतलब है कि शुरूआत में भले ही कम एडमीशन हों। लेकिन सुविधाएं मिलेगी, तो आने वाले समय में इन स्कूलों एडमीशन मिलना कठिन होगा। इसलिए आवेदन बढ़ने की स्थिति में लॉटरी सिस्टम से एडमीशन देने की सुविधा रखी गई है। फिलहाल प्राचार्य स्कूल की सीटों की स्थिति को देखते हुए निर्णय ले सकेंगे।

Next Story