मध्यप्रदेश

ABHA Card Registration: मध्यप्रदेश में 3 करोड़ लोगों ने बनवाया आभा कार्ड 2023

ABHA Card Registration
x

ABHA Card Registration

Abha Card Registration Kaise Kare: अभी तक आप आधार कार्ड के बारे में सुना होगा। आयुष्मान कार्ड के बारे में भी सुना होगा।

ABHA Health ID Card Registration 2023, Abha Card Registration Kaise Kare: अभी तक आप आधार कार्ड के बारे में सुना होगा। आयुष्मान कार्ड के बारे में भी सुना होगा। लेकिन अब केंद्र सरकार लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारी एकत्र करने आभा कार्ड (ABHA Health ID Card 2023) बनवा रही है। कहने का मतलब यह कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाया जा रहा है। जिसे आभा कार्ड के नाम से जाना जाएगा । देश में करीबन 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना आभा कार्ड बनवा लिया है। कार्ड तेजी से बनवाने के लिए केंद्र सरकार विशेष अभियान चलाएगी।

स्वास्थ्य का डाटा मिलेगा एक जगह

आभा कार्ड बन जाने से लोगों को पर्चा लेकर डॉक्टर के पास यहां वहां नहीं बताता पड़ेगा। इस कार्ड के माध्यम से आपके स्वास्थ्य की संपूर्ण जानकारी एक जगह उपलब्ध रहेगी। जानकारी मिल रही है कि आभा कार्ड बनवाने में प्रदेश सबसे पहले स्थान में है। पूर्व में चौथे स्थान पर था। लेकिन अब तेजी आई है। मध्यप्रदेश में करीबन साढे तीन करोड़ लोगों का कार्ड बनवाया जा चुका है। अब इसमें तेजी लाने शिविर लगाने पर विचार किया जा रहा है।

क्या है आभा कार्ड Abha Card Kya Hai

आभा कार्ड के संबंध में बताया गया है कि यह एक डिजिटल सेवा है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई सभी जानकारियां इसमें दर्ज की जाएंगी। यह कार्ड प्राइवेट और सरकारी दोनों ही अस्पतालों में बराबर काम करेगा। बताया गया है कि कार्ड बनने के बाद इसमें 14 नंबर की एक आईडी जारी की जाएगी जिसमें क्यूआर कोड होगा। जिसे स्कैन करते ही आपके स्वास्थ्य से संबंधित लगभग जानकारी एक जगह उपलब्ध मिलेगी।

आभा कार्ड कैसे बनवाएं Abha Card Kaise Banwaye, Abha Card Download Kaise Kare

आभा कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान मित्र का सहयोग लेना पड़ेगा। इसके लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर में यह कार्ड बनवाया जाएगा। मात्र 5 मिनट का समय देने पर आपका कार्ड आपके हाथ में होगा।

आभा कार्ड में मेडिकल रिपोर्ट, दवा की पर्ची, ब्लड ग्रुप की जानकारी, डॉक्टर की जानकारी, आपकी क्या दवाई चल रही हैं आदि तरह की जानकारियां एक जगह मिलेंगी।

Next Story