मऊगंज

मऊगंज जिले में खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन पर की कार्यवाही, कम्प्रेशर मशीन जब्त

Sanjay Patel
6 Sept 2023 7:22 AM GMT
मऊगंज जिले में खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन पर की कार्यवाही, कम्प्रेशर मशीन जब्त
x
Mauganj News: एमपी के मऊगंज जिले में काफी समय से अवैध उत्खनन का कारोबार चल रहा था। जिला बनने के बाद मऊगंज में अब कलेक्टर द्वारा अवैध तरीके से संचालित होने वाली खदानों व खनिज माफियाओं पर नकेल कसने का काम शुरू कर दिया गया है।

एमपी के मऊगंज जिले में काफी समय से अवैध उत्खनन का कारोबार चल रहा था। जिला बनने के बाद मऊगंज में अब कलेक्टर द्वारा अवैध तरीके से संचालित होने वाली खदानों व खनिज माफियाओं पर नकेल कसने का काम शुरू कर दिया गया है। खनिज विभाग की टीम ने हर्रहा में संचालित होने वाली पत्थर खदानों का निरीक्षण किया, जहां स्वीकृति से अधिक खनन पाए जाने पर कम्प्रेशर मशीन को जब्त किया गया है। खनिज टीम की इस कार्रवाई से अवैध उत्खनन कारोबारियों में हड़कम्प मच गया है।

कलेक्टर को मिली थी शिकायत

मऊगंज क्षेत्र में संचालित पत्थर खदानों पर नियमानुसार जांच करने एवं स्वीकृति से अधिक खदानों का संचालन किए जाने की शिकायत कलेक्टर अजय श्रीवास्तव को मिली थी। जिस पर कलेक्टर ने खदानों का निरीक्षण करने के लिए खनिज निरीक्षक को निर्देश दिए। मंगलवार को खनि निरीक्षक ने हर्रहा में निरीक्षण करने पहुंची और जांच की गई तो खनिज टीम के होश उड़ गए। स्वीकृत से अधिक लीज पर अवैध उत्खनन का कारोबार चल रहा था।

अवैध उत्खनन का प्रकरण किया पंजीबद्ध

जांच के दौरान तहसील मऊगंज के ग्राम हर्रहा में स्वीकृत खदान में स्वीकृत एरिया से बाहर खनन पाए जाने पर कम्प्रेशर मशीन जब्त कर अवैध उत्खनन का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। साथ ही अन्य स्वीकृत खदान संचालकों को सीमांकित भाग में खनन कार्य करने और पर्याप्त प्लांटेशन करने की समझाइश दी गई। खास बात यह रही कि मौके पर खनन कारोबारियों द्वारा पर्यावरण प्रदूषण के नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा था। जिस स्थान पर खनन चल रहा थाए वहां पर न तो वृक्षारोपण कराया गया था और न ही मैटी से क्षेत्र को कवर्ड किया गया था। ऐसे में निकलने वाली धूल से लोग प्रदूषण का शिकार हो रहे थे और बीमार भी हो रहे थे। खनिज टीम ने संचालक को नियमों का पालन करने निर्देशित किया। साथ ही वृक्षारोपण कराने एवं पीसीबी के तहत जारी किए गए निर्देशों के साथ खदान संचालित किए जाने के निर्देश दिए।

रेत और गिट्टी के वाहनों की भी हुई जांच

समूचे जिले में अवैध तरीके से रेत एवं गिट्टी का परिवहन किए जाने के मामले सामने आ रहे थे। कलेक्टर ने रेत एवं गिट्टी का परिवहन करने वाले वाहनों की भी जांच करने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिए। जिसके बाद अमले द्वारा सरदमन और पिपराही में रेत और गिट्टी का परिवहन करते पांच वाहनों की जांच भी गई जिसमें सभी में इटीपी और निर्धारित खनिज मात्रा वैध एवं सही पाई गई। वर्तमान में लगभग सभी निचली पत्थर खदानों में बरसात का पानी भरा होने से खनन कार्य मंदा हुआ है। खनिज अमले द्वारा आगे भी जांच कार्यवाही की जाएगी।

Next Story