मऊगंज

मऊगंज जिला अंतर्गत नईगढ़ी के कस्तूरबा गांधी छात्रावास की 15 छात्राएं बीमार, यह है मामला

Sanjay Patel
20 Aug 2023 7:37 AM GMT
मऊगंज जिला अंतर्गत नईगढ़ी के कस्तूरबा गांधी छात्रावास की 15 छात्राएं बीमार, यह है मामला
x
MP News: एमपी के नवीन जिला मऊगंज के नईगढ़ी स्थित कस्तूरबा गांधी छात्रावास में रहने वाली छात्राएं अज्ञात बीमारी की चपेट में हैं। दो दिन के भीतर 15 से अधिक छात्राएं उपचार के लिये अस्पताल पहुंची हैं।

एमपी के नवीन जिला मऊगंज के नईगढ़ी स्थित कस्तूरबा गांधी छात्रावास में रहने वाली छात्राएं अज्ञात बीमारी की चपेट में हैं। दो दिन के भीतर 15 से अधिक छात्राएं उपचार के लिये अस्पताल पहुंची हैं। इन्हें सांस लेने में तकलीफ और शरीर में दर्द की शिकायत है। शनिवार को मामला उजागर होने पर शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया। जिसके बाद छात्राओं के बेहतर उपचार की व्यवस्था की गई है।

आधा सैकड़ा से अधिक रहती हैं छात्राएं

बताया जा रहा है कि नइगढ़ी के कस्तूरबा गांधी छात्रावास में आधा सैकड़ा से अधिक छात्राएं रहती हैं। ये सभी छात्राएं स्कूलों में पढ़ाई करती हैं। पिछले कुछ दिनों से छात्राओं का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। जानकारी हॉस्टल के वार्डन को दी गई, लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया। ऐसे में छात्राओं का स्वास्थ्य और बिगड़ गया। मसलन शुक्रवार से लेकर शनिवार के बीच 15 से अधिक छात्राओं को उपचार के लिये नईगढ़ी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। जानकारी परिजनों को हुई तो हल्ला मचा। जिसके बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। छात्राओं के बेहतर उपचार की व्यवस्था बनवाई।

चार छात्राएं एसजीएमएच पहुंची

बताया गया है कि छात्राओं को अज्ञात बीमारी ने घेर रखा है। नईगढ़ी में चिकित्सक उसे डाग्नोस्ट नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में शनिवार की दोपहर चार छात्राओं को रीवा के संजय गांधी अस्पताल रेफर किया गया है। जिन्हें सांस लेने में अत्यधिक तकलीफ हो रही थी। इसके अलावा उनके शरीर में असहनीय दर्द था। जिन छात्राओं को एसजीएमएच लाया गया है उसमें आकांक्षा जायसवाल निवासी खटखरी, संजू यादव निवासी महेवा, रंजना विश्वकर्मा निवासी बहेरा नानकार एवं सुधा साकेत निवासी चिल्ल शामिल हैं।

ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया

नईगढ़ी स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल ऑफिसर डॉ. आरसी पटेल ने बताया कि पिछले 24 घंटे के भीतर करीब 15 छात्राओं को नईगढ़ी स्वास्थ्य केंद्र लाया गया था। जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। छात्राओं को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था। चार की हालत ज्यादा खराब होने पर एम्बुलेंस से उपचार के लिये संजय गांधी अस्पताल भेजा गया है। चिकित्सकों की माने तो जिस तरह से छात्राओं में बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं वह सामान्यतः डेंगू और चिकनगुनिया में होते हैं। इसके अलावा मलेरिया बिगड़ने पर भी इसी तरह के लक्षण सामने आते हैं। फिलहाल संजय गांधी अस्पताल में भर्ती छात्राओं की जांच कराई जा रही है।

Next Story