महाराष्ट्र

रामनवमी पर महाराष्ट्र के संभाजीनगर में हिंसा, राम मंदिर पर पथराव, कट्टरपंथी दंगाइयों ने पुलिस की गाड़ियां जला दी

रामनवमी पर महाराष्ट्र के संभाजीनगर में हिंसा, राम मंदिर पर पथराव, कट्टरपंथी दंगाइयों ने पुलिस की गाड़ियां जला दी
x
Violence in Maharashtra's Sambhajinagar on Ram Navami: हिन्दू त्यौहार में दूसरे समुदायों का उपद्रव अब आम बात हो गई है

संभाजीनगर में हिंसा: हिन्दू त्योहारों में दूसरे मजहब के लोगों का उपद्रव करना अब आम बात हो गई है. महाराष्ट्र के संभाजीनगर में रामनवमी के मौके पर हिंसा हुई है. राम मंदिर पर कट्टरपंथी उपद्रवियों द्वारा पथराव किया गया और मंदिर के बहार आगजनी की गई. हिंसा करने वालों ने पुलिस की गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया।

रामनवमी पर संभाजीनगर में हिंसा

संभाजीनगर के किराडपुरा बस्ती इलाके में यह घटना हुई है. जहां रामनवमी की तैयारी में लगे लोगों पर दूसरे समुदाय के दंगाइयों द्वारा हमला किया गया है. मजहबी भीड़ ने हिंसा रोकने आई पुलिस पर भी पथराव किया जिससे 2 पुलिसकर्मी सहित 5 से 6 लोग जख्मी हो गए. हिंसा रात 11.30 बजे से लेकर तड़के 3.30 बजे तक जारी रही.

संभाजीनगर में हिंसा का पूरा मामला

गुरुवार को रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. संभाजीनगर के किराडपुरा बस्ती में मौजूद राम मंदिर में पर्व को मानाने की तैयारी की जा रही थी. तभी रात 11:30 बजे दूसरे समुदाय के लोगों की गैंग मंदिर की तरफ बढ़ी, मंदिर के गेट पर तैयारी कर रहे लोगों से उनकी बहस हुई, बहस गाली-गलोच में बदली और दूसरे समुदाय के लोगों ने मंदिर के सामने मजहबी नारे लगाने शुरू कर दिए.

कुछ देर बाद उपद्रवियों ने मंदिर में पथराव करना शुरू कर दिया, जो जान बचाने के लिए मंदिर में घुसे उनपर भी कट्टरपंथियों ने हमला किया। लोगों ने पुलिस बुलाई मगर जबतक पुलिस पहुंची तबतक आगजनी शुरू हो गई. मंदिर के सामने खड़े वाहनों पर दंगाइयों ने आग लगा दी

भीड़ को काबू करने के लिए इमामों को बुलाया गया लेकिन उससे भी बात नहीं बनी, कुछ देर बाद पुलिस भारी बल के साथ लौटी, लेकिन पुलिस पर भी पथराव शुरू हो गया. कट्टरपंथियों ने पुलिस की गाड़ियां भी आग के हवाले कर दी. तब पुलिस ने लाठी-चार्ज शुरू किया और दंगाइयों पर आंसू गैस के गोले छोड़े।

पुलिस ने की फायरिंग

पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दो से तीन बार हवाई फायरिंग की, क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि दंगाइयों ने आसपास के हिन्दू इलाके में मौजूद घरों में भी जमकर पथराव किया। पुलिस को हिंसा काबू करने में घंटों लग गए.

दंगाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस टीमें गठित

क्षत्रपति संभाजीनगर के आयुक्त का हिंसा के बाद बयान सामने आया, उन्होंने कहा कि- दंगाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस की 10 टीमें गठित की गई हैं. किसी भी हिंसा करने वाले को छोड़ा नहीं जाएगा। फ़िलहाल इलाके में माहौल अब शांतिपूर्ण है.


Next Story