लाइफस्टाइल

बारिश के मौसम में कई बीमारियों से बचाव करती है तुलसी, जानिए इसके फायदें

Manoj Shukla
31 July 2021 8:01 AM GMT
बारिश के मौसम में कई बीमारियों से बचाव करती है तुलसी, जानिए इसके फायदें
x
Uses of Tulsi : बारिश का मौसम शुरू है। यह मौसम कई बीमारियां लेकर आता हैं। ऐसे में चिंतित होना लाजमी हैं।

Uses of Tulsi : बारिश का मौसम शुरू है। यह मौसम कई बीमारियां लेकर आता हैं। ऐसे में चिंतित होना लाजमी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मौसम में तुलसी को अपनी डाइट में शामिल करके कई छोटी-मोटी बीमारियों से खुद को बचाया जा सकता है। तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बरसात में होने वाली समस्याओं से न सिर्फ निजात दिलाता है बल्कि पाचन एवं त्वचा रोग के लिए भी यह काफी फायदेमंद हैं। वैसे भी कोविड-19 महामारी का दौर चल रहा हैं। ऐसे में तुलसी इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार होती है। तुलसी का सेवन कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में काफी कारगर हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं तुलसी के गुणकारी लाभ क्या हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए

तुलसी में एंटीआॅक्सीडेंट एवं माइक्रोन्यूट्रीएंट्स के ढेरों गुण पाए जाते हैं। जो बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी, गले में खरास से आपको बचाती हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी काफी कारगर हैं। इसके पत्तों का डेली सेवन करने से गले में खरास की समस्या दूर होती है।

जलन से राहत

इस बरसात के मौसम में मच्छरों का सबसे ज्यादा प्रकोप रहता हैं। मच्छरों के काटने से जलन एवं सूजन जैसी समस्या हो जाती हैं। जलन एवं सूजन के लिए तुलसी काफी कारगर हैं। बस तुलसी के अर्क को जलन व सूजन वाले स्थान में लगा देना हैं। ऐसा करने से तुरंत राहत मिलता है।

रक्त रखे शुद्ध

बारिश के मौसम में त्वचा संबंधी समस्या होना आम बात है। ऐसे में तुलसी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। यह न सिर्फ रक्त शुद्ध करता हैं बल्कि तुलसी के सेवन से त्वचा में निखार आता है। यह त्वचा संबंधी समस्याएं भी ठीक करती हैं। इसलिए सुबह रोज 5 तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर पीना चाहिए।

श्वास तंत्र को रखे साफ

कोरोना महामारी का दौर चल रहा हैं। ऐसे में श्वास नलिका को दुरूस्त बनाए रखना बेहद जरूरी हैं। श्वास तंत्र को ठीक रखने के लिए तुसली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर स्टीम लें। यह आपके लंग्स के लिए अच्छा होने के साथ श्वास तंत्र को भी साफ करेगा।

बता दें कि तुलसी को कई तरह से सेवन किया जा सकता हैं। जैसे इसकी चाय बनाकर, तुलसी के खाली पत्तों का सेवन करके, तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर तथा इसकी चटनी आदि तैयार करके।

Next Story