जबलपुर

कोच छोड़कर निकल गया कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन, पायलट को भनक तक न लगी

कोच छोड़कर निकल गया कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन, पायलट को भनक तक न लगी
x
जबलपुर रेल मंडल में कामायनी एक्सप्रेस का इंजन कोच से अलग होकर 500 मीटर तक दौड़ गया। पायलट को इसकी भनक नहीं लगी। बाद में ड्राइवर ने इंजन को वापस लाकर कोच से जोड़ा। यह घटना यात्रियों में हड़कंप का कारण बनी।

जबलपुर (Indian Railway) – भारतीय रेलवे के जबलपुर रेल मंडल में लगातार हो रही लापरवाही के कारण ट्रेन हादसों में वृद्धि हो रही है। हाल ही में जैतवारा स्टेशन पर एक गंभीर घटना सामने आई, जिसमें मुंबई से बनारस की ओर जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस का इंजन, कोच से अलग होकर बिना सूचना के 500 मीटर तक दौड़ गया। इस घटना ने यात्रियों के बीच अफरातफरी मचा दी।

पायलट को हुआ इंजन अलग होने का अहसास

जब ट्रेन के पायलट को इस बात की जानकारी मिली कि इंजन कोच से अलग हो चुका है, तब तुरंत इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल कर इंजन को रोका गया। यात्रियों की सुरक्षा पर किसी प्रकार का संकट नहीं आया, लेकिन मानसिक तनाव जरूर बढ़ गया। बाद में ड्राइवर ने इंजन को वापस लाकर कोच से जोड़ा और ट्रेन को फिर से रवाना किया।

जैतवारा और हाटी स्टेशन के बीच खुली कपलिंग

कामायनी एक्सप्रेस मुंबई से सतना होते हुए बनारस जा रही थी, तभी जैतवारा और हाटी स्टेशन के पास ट्रेन के इंजन और कोच के बीच की कपलिंग खुल गई। इस कारण इंजन बिना कोच के 500 मीटर तक आगे बढ़ गया। जैसे ही यात्रियों ने इस स्थिति को देखा, उन्होंने तुरंत टीटीई और अन्य स्टाफ को सूचित किया।

पायलट को भनक नहीं लगी

यह घटना तब घटी जब कामायनी एक्सप्रेस रात के समय हाटी और जैतवारा स्टेशन के बीच किलोमीटर नंबर 1195/05 पर पहुंची थी। गाड़ी के पावर कार की कपलिंग अचानक खुलने के बाद पायलट को इसकी भनक तक नहीं लगी। ट्रेन के डिब्बे कुछ ही दूरी पर रुक गए और गार्ड ने पायलट को इस घटना की सूचना दी, जिसके बाद पायलट ने इंजन को वापस लाकर कपलिंग को दोबारा जोड़ा।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान ट्रेन लगभग आधे घंटे तक स्टेशन पर रुकी रही, जिसके कारण यात्रियों को कुछ असुविधा का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस घटना में कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई, लेकिन रेलवे की इस लापरवाही ने यात्री सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

भारतीय रेलवे की सुरक्षा पर सवाल

इस तरह की घटनाएं भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुरक्षा के मुद्दे को लेकर चिंता पैदा करती हैं। इस लापरवाही से कोई बड़ा हादसा तो नहीं हुआ, लेकिन भविष्य में ऐसी घटनाएं गंभीर रूप से जान-माल को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Next Story