IPL

IPL 2025: टीमों को मिलेगी 6 प्लेयर्स रिटेन करने की छूट, MS Dhoni बन सकते हैं अनकैप्ड प्लेयर

IPL 2025: टीमों को मिलेगी 6 प्लेयर्स रिटेन करने की छूट, MS Dhoni बन सकते हैं अनकैप्ड प्लेयर
x
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले टीमें 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं, जिसमें 5 इंटरनेशनल और 1 अनकैप्ड प्लेयर हो सकता है। एमएस धोनी भी अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं। राइट टू मैच कार्ड की वापसी के साथ, जानें टीमों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2025 सीजन के मेगा ऑक्शन से पहले टीमें 6 प्लेयर्स को रिटेन कर सकेंगी। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IGC) के इस निर्णय से टीमें 5 इंटरनेशनल प्लेयर्स और 1 अनकैप्ड प्लेयर को रिटेन कर सकती हैं, जिसमें किसी भी देश का अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकता है। इन नियम के चलते चेन्नई सुपर किंग्स के एमएस धोनी एक अनकैप्ड प्लेयर के रूप में इस लीग का हिस्सा बन सकते हैं।

राइट टू मैच कार्ड की वापसी, क्या है RTM

इस बार टीमों को राइट टू मैच (RTM) कार्ड का भी इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। यदि कोई टीम अपने पसंदीदा खिलाड़ी को रिटेन नहीं कर पाती है, तो वह उसे ऑक्शन में सबसे ऊंची बोली पर वापस हासिल कर सकती है। उदाहरण के तौर पर यदि मुंबई इंडियंस (MI) ने रोहित शर्मा को रिटेन नहीं किया और उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 10 करोड़ में खरीद लिया, तो मुंबई RTM कार्ड का उपयोग कर उन्हें वापस अपने स्क्वाड में शामिल कर सकती है।

धोनी अनकैप्ड प्लेयर के रूप में खेलेंगे

2025 सीजन में एमएस धोनी एक अनकैप्ड प्लेयर के रूप में खेल सकते हैं। यह नियम उन खिलाड़ियों पर लागू होता है जिन्होंने 5 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया हो। धोनी ने 2020 में संन्यास लिया था, लेकिन उनका आखिरी मैच 2019 में खेला गया था, जिससे 2025 तक यह नियम लागू हो जाएगा।

टीमों की पर्स लिमिट और रिटेंशन नियम

टीमों की पर्स लिमिट 100 करोड़ से बढ़ाकर 120 करोड़ कर दी गई है। अगर टीमें 5 इंटरनेशनल प्लेयर रिटेन करती हैं, तो उनके पास सिर्फ 45 करोड़ रुपए बचेंगे, जिससे उन्हें बाकी खिलाड़ियों की खरीदारी करनी होगी। 6 प्लेयर्स रिटेन करने पर टीमों को कुल 79 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। टीमें चाहें तो 2 अनकैप्ड प्लेयर्स भी रिटेन कर सकती हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल जारी रहेगा

इम्पैक्ट प्लेयर रूल, जो पहली बार 2023 में लागू हुआ था, 2025 में भी बरकरार रहेगा। इस नियम के अंतर्गत टीमें मैच के दौरान एक खिलाड़ी को बदल सकती हैं, जिससे खेल में नई रणनीतियों का उपयोग संभव होगा। इस नियम के आने के बाद तेजी से रन बनने का सिलसिला बढ़ गया। जिससे टूर्नामेंट इतिहास के टॉप-10 में 9 हाईएस्ट स्कोर पिछले सीजन ही बन गए।

रिटेंशन विवाद और टीमें

कुछ कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद चाहती थीं कि 8 प्लेयर्स तक रिटेन करने की अनुमति मिले। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के मालिक ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटाने की मांग की थी। हालांकि IPL गवर्निंग काउंसिल ने इन मांगों को अस्वीकार कर दिया और 6 प्लेयर्स रिटेन करने का नियम लागू किया।

Next Story