Health

Vitamin B12 Food: शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाले फूड आइटम के बारे में जानिए

Deficiency Of Vitamin B12
x
Vitamin B12 के अभाव में खून की कमी से लेकर कब्ज और दस्त की समस्या शुरू हो जाती है।

Deficiency Of Vitamin B12: अक्सर देखा गया है कि Vitamin B12 की कमी शाकाहारी लोगों में हो जाती है। इस कारण से खून की कमी से लेकर दस्त और कब्ज की समस्या शुरू होती है। B12 विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए यहां आपको शाकाहारी खाद्य पदार्थ (Vegetarian Foods) के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप विटामिन B12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। Foods For Vitamin B12 शाकाहारी भोजन में भी मिलता है। डाइटिशियन का मानना है कि नॉनवेज ना खाने वालों के लिए इस विटामिन को शाकाहारी भोजन से भी पूरा कर सकते हैं। आइए जानें विटामिन B12 वाले भोजन कौन से हैं?

छोले (Chole Benefits)

वेजिटेरियन (Vegetarian) लोगों के लिए विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए छोले सबसे आसान और बढ़िया विकल्प है। छोले में भरपूर प्रोटीन फाइबर भी पाई जाती है। यह सबसे सस्ता भोजन है और इसे आसानी से बनाकर खाया जा सकता है। यह सुपरफूड की श्रेणी में आता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन (Rich Protein Source) की जबरदस्त मात्रा होती है। इसे रोटी और चावल के साथ खाकर दिन भर की भूख शांत की जा सकती है।

दही का पानी या दही दोनों फायदेमंद (Curd Benefits)

दही जमाने के बाद जब दही निकाला जाता है तो उसमें दही का पानी होता है। B12 विटामिन का यह सबसे बढ़िया स्रोत होता है इसलिए दही का पानी आपको इस्तेमाल करना चाहिए इससे दिनभर की B12 विटामिन की पूर्ति आपके शरीर में हो जाती है। इसके साथ आप दही का सेवन करें इसमें भी B12 की काफी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप छाछ पीने के शौकीन हैं तो इसमें भी B12 की अच्छी खासी मात्रा आपके शरीर को मिलती है। अगर बात करें दही के बारे में तो आपको बता दें इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके आंत को स्वस्थ बनाते हैं। यह विटामिन B12 के सबसे अच्छे स्रोत होते हैं।

पालक (Spinach Benefits)

शाकाहारी लोगों के लिए पालक की हरी पत्तियां फायदेमंद होती हैं। इसमें भरपूर विटामिन बी 12 होता है। इसे भी सुपर फूड की संज्ञा दी गई है क्योंकि इसमें पोषक तत्व (Nutrients) भरे होते हैं। आयरन की मात्रा इसमें भरपूर होती है, जो रक्त (Blood) निर्माण में मदद करता है। शाकाहारियों (vegetarian) के लिए वर्ष भर पालक उपलब्ध रहता है इसलिए अपने विटामिन B12 की पूर्ति के लिए हफ्ते में तीन बार पालक (Spinach) का सेवन करना जरूरी होता है।

चुकंदर (Beetroot Benefits)

आपको बता दें कि चुकंदर तो वैसे मीठा होता है लेकिन शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन B12 का पावर हाउस माना जाता है। इसमें दूसरे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। चुकंदर को बिना पकाए सलाद में खाने से विटामिन बी 12 अच्छे से शरीर को प्राप्त होता है। इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है। डायबिटीज के मरीज चुकंदर का थोड़ा बहुत सेवन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में बताए गए दूसरे B12 विटामिन के सोर्स फूड आइटम डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story