2021/Tomato.jpg

त्वचा की देखभाल के लिए बेहद फायदेमंद है टमाटर, जानिए सही इस्तेमाल का तरीका

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
23 Mar 2021

टमाटर (Tomato) का उपयोग सबसे ज्यादा सब्जियों में किया जाता हैं। इसके अलावा टमाटर का सलाद, चटनी आदि में भी खूब इस्तेमाल किया जाता हैं। टमाटर की ढेर सारी चीजें तैयार की जाती हैं। यह स्वाद में बेहद ही लजवाब होता हैं। सेहत के मामले में भी टमाटर (Tomato) किसी रामबाण से कम नहीं हैं। टमाटर त्वचा की देखभाल के लिए भी खूब उपयोगी हैं। जिन लोगों के चेहरे में कील, मुहासे, ड्राईनेस आदि की प्राॅब्लम हो उनके लिए टमाटर किसी औषधि से कम नहीं हैं। इन सब समस्याओं से निजात दिलाने में टमाटर काफी उपयोगी हैं। तो चलिए जानते है इसके इस्तेमाल करने की सही विधि।
आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में स्किन का रोज धूल, मिट्टी, धुआ, धूप आदि से सामना होता हैं। जिसके कारण चेहरे की रौनक गायब होने लगती हैं। नतीजा चेहरे में फोड़े, फुंसी, कील, मंुहासे आदि की समस्या पनपने लगती हैं। अगर इन समस्याओं की देखभाल समय से नहीं की गई तो यह कई अन्य बड़ी समस्याओं को भी जन्म देने लगती हैं। इन सबसे निजात दिलाने में टमाटर (Tomato) सबसे उपयोगी हैं। इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कुछ ही समय में इन समस्याओं से निजात पाकर एक दमकती हुई त्वचा के आप मालिक बन सकते हैं। 

ऐसे करें उपयोग

चेहरे में अगर झांइयां हैं तो टमाटर (Tomato) को पीसकर करके चेहरे में पेस्ट की तरह इस्तेमाल करने से चेहरे में निखार आता हैं। यह चेहरे के मुहांसे, झांइयां सहित अन्य दाग-धब्बों को समाप्त करती है। इसी तरह हल्दी एवं टमाटकर एक मिक्सर तैयार कर लें। इसे समय-समय में सेवन करने से कील-मुंहासे आदि से छुटकारा मिलता है। ऐसे ही टमाटर (Tomato) के गूदे में नीबू मिलाकर 5 मिनट तक चेहरे में लगाने से मुंहासो की समस्या से निजात मिलता है। ठीक इसी तरह टमाटकर को टुकड़े में काटकर उसे टुकड़े से चेहरे की मसाज करने से मुंहांसे जड़ से समाप्त हो जाते हैं। 

नोट- यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। अतः किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल से पहले चिकित्कीय सलाह अवश्य लें। 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER