Melon is very useful in summer, a fruit and many benefits ----.jpg

गर्मी में खरबूजा है बहुत उपयोगी, एक फल और फायदे अनेक....

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
27 Mar 2021

गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में हमें अपने आहार-विहार का पता होना आवश्यक हो जाता है। हमें यह पता होना चाहिए कि गर्मी के सीजन में हम क्या खायें कि शरीर को अत्याधिक लाभकारी हो। आज हम बात करने वाले हैं गर्मी के एक खास फल खरबूजे के बारे में। कहा जाता है कि खरबूजे का सेवन करने से बुढापा असमय नही आता है। वही खरबूजा सेवन के और भी कई फायदे होते है।

फायदेमंद है खरबूजा

खरबूजा देखने में बहत ही सुंदर लगता है। यह जितना देखने में सुंदर होता है उताना ही स्वादिस्ट भी होता है। साथ ही यह शरीर के लिए अत्याधिक फायदेमंद भी होता है। इसके फायदे के बारे में जानकारी होने के बाद आप इसे जरूर खाएंगे। जो लोग इसे नापसंद भी करते होंगे वह भी इसे अवश्य खाएंगे।

खरबूजा बढ़ाता है इम्यूनिटी

खरबूजा इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर बुढ़ापा रोकने तक मेे हमारी मदत करता है। जानकारी के अनुसार खरबूजे में फोलिक एसिड पाया जाता है। जो रक्त के थक्के को बनने से रोकता है। 

गर्मी के समय में शरीर से पानी अधिक निकलता है। मौसम में बदलाव होने के कारण शरीर का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो रक्त के थक्के को बनने की सम्भावना भी बढ जाती है। लेकिन खरबूजे का सेवन करने से इस वह इस प्रक्रिया को  रोकता है। 

मौसमी फलों का सेवन हितकर

इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है कि हम अपने शरीर का पूरा खयाल रखें। इसलिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना हमारे लिए हितकर होता है। जानकारी के अनुसार फल ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER