NEWS/82-Black_Fungal_Infection.jpg

क्या Black Fungus संक्रामक है? क्या यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है? जाने

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
25 May 2021

देश कोरोना महामारी के साथ साथ अब ब्लैक फंगस और इसके अन्य दो प्रकार से झूझ रहा है। लोगो भी ब्लैक फंगस को लेकर बहुत डरे हुए है। अब तक देश के 18 राज्यों से ब्लैक फंगस की खबर आ चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को बताया 18 राज्यों से म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के 5,424 मामले सामने आए हैं, जिनमें अधिकांश गुजरात और महाराष्ट्र में सामने आए हैं।

उन्होंने बताया की म्यूकोर्मिकोसिस के 5,424 मामलों में से, 4,556 मामलों में लोगो COVID-19 संक्रमण का इतिहास है, जबकि 875 मामले गैर-कोविड रोगियों में हैं।

क्या म्यूकोर्मिकोसिस या Black Fungus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है?

एक बयान में AIIMS के डायरेक्टर डॉ गुलेरिया बताया की यह संक्रामक नहीं है। कम प्रतिरक्षा से ब्लैक फंगस होता है। लगभग 90-95% मामलों में डायबिटीज पेशेंट्स है और उन्हें स्टेरॉयड दिया गया है।

जबकि Black Fungus संक्रामक नहीं है, यह हवा या वातावरण में मौजूद fungul spores से फैलता है। लेकिन यह समझने की जरूरत है कि हमारे शरीर में फंगस के साथ-साथ बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं लेकिन उन्हें हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नियंत्रण में रखा जाता है। जब स्टेरॉयड, डायबिटीज, कैंसर के उपचार के तर्कहीन उपयोग के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया जाता है, तो यह इन बैक्टीरिया और फंगस को गुणा करने और संक्रमण फैलाने का मौका देता है।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER