0J.jpg

भारत को जल्द मिल सकती है Single-dose COVID19 Vaccine, Johnson & Johnson और भारतीय सरकार के बीच चल रही बात

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
09 Apr 2021

Johnson & Johnson भारत में अपनी single dose COVID-19 वैक्सीन का क्लीनिकल ​​परीक्षण शुरू करने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है, कंपनी ने शुक्रवार को कहा। जॉनसन & जॉनसन की बनाई वैक्सीन वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और थाईलैंड और दक्षिण अफ्रीका सहित अन्य देशों में उपयोग के लिए अनुमोदित है। 

हालही में खबर आई थी की भारत के कुछ हिस्सों में वैक्सीन की आपूर्ति में कमी है, क्योंकि 1.3 बिलियन की आबादी वाला देश COVID-19 संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है और इसके जबाब में भारत की सरकार ने हालांकि कहा है कि शॉट्स की कोई कमी नहीं है।

यह भी पढ़े: Covid Vaccination: 11 अप्रैल से दफ्तरों में लगेगी वैक्सीन, केंद्र ने states/UT को तैयार रहने को कहा

इंडियन एक्सप्रेस अख़बार के अनुसार US हेल्थ केयर कंपनी JOHNSON &JOHNSON ने भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को एक पत्र भेजा है और भारत में क्लीनिकल ​​परीक्षण शुरू करने की अनुमति मांगी है।
केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने अभी तक इसका कोई जवाब नहीं दिया है।

भारत में वर्तमान में उपयोग में दो स्वीकृत टीके हैं, एक ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है और दूसरा, भारत बायोटेक का एक शॉट है। इसके अलाबा भारत में ट्रायल के लिए रूस की स्पुतनिक-वी और कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा विकसित एक शॉट शामिल है।

यह भी पढ़े: Covid-19 Vaccination Drive : दुनिया में भारत सबसे आगे, प्रति दिन 34 लाख से अधिक खुराक की औसत के साथ...

 

Best Sellers in Health & Personal Care

SIGN UP FOR A NEWSLETTER