Health

Blue Vein In legs: अगर आपके पैरों में भी दिखती है नीली नसें तो हो सकते हैं इस गंभीर समस्या का शिकार

varicose veins
x
पैरो की नीली नसें (Blue Vein In legs) गंभीर समस्या के तरफ इशारा कर सकती हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में..

Blue Veins In Legs / Varicose Veins Symptoms In Hindi: आजकल ट्रेंड चल चुका है अपनी स्किन को पतली दिखाने का ताकि हाथों की नसें दिखने लगे। कुछ लोग तो इस चीज के लिए इतने क्रेजी होते हैं कि वह इसके लिए डाइट और एक्सरसाइज भी करते हैं जिससे उनके शरीर में नशे दिखने लगे। यह नश हो सकती है हाथ की, चेस्ट की, और बैक की। किंतु अगर किसी के पैरों में नशे दिख रही है और विशेषकर नीले रंग की तो यह एक गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। आइए जानते है इस समस्या के बारे में:

क्या होती है नीली नसे?

पैरों में दिखने वाली नीली नसों को कहते हैं वेरीकोज वेंस (varicose veins)। ये नसे हाथ , एड़ी, रखने, पैर और पंजों में दिखाई पड़ती है। यह नशे आकार में सूजी और ज्यादा मुड़ी हुई होती हैं यह रंग में या तो नीली होती है या गहरे बैंगनी रंग की। इन नसों की आस पास स्पाइडर वेंस होती हैं जो जाल के समान दिखती हैं और रंग में लाल होती हैं। यह नसे काफी पतली होती है। जब वेरीकोस वेंस, स्पाइडर वेंस के द्वारा घिर जाती है तो इन में खुजली और दर्द होने लगती हैं। कुछ मालूम है यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है।

वेरीकोज वेंस दिखने के कारण

(varicose veins in hindi) जब व्यक्ति के नसों की बीमारी कमजोर हो जाती है तो उन पर ब्लड का प्रेशर पड़ता है जिस कारण नसों पर दबाव बढ़ जाता है और वह चौड़ी होने लगती हैं। जैसे जैसे वेंस खींचती है वैसे वैसे नसों में ब्लड फ्लो करने वाले वाल्व काम करना बंद कर देते हैं। यही कारण है कि वेरीकोस वेंस दिखने लगती हैं। जब वाल्व सही तरह से काम नहीं करते हैं तो नसों में खून जमा होने लगता है और उन में सूजन आने लगती हैं और त्वचा के ऊपर उभरी हुई दिखाई देती है।

क्यों नसों की दीवारें हो जाती है पतली?

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि ज्यादा वजन होना, लंबे समय तक खड़े रहना, उम्र का बढ़ना, हार्मोन का डिसबैलेंस होना, या किसी तरह का प्रेशर पड़ना।

Varicose veins Symptoms: वेरीकोज वेंस के लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक किसी ने भी वेरीकोस वेंस देखी जा सकती हैं। Varicose veins के कुछ लक्षण इस तरह से हैं-

● मोटे पैर: अगर किसी के पैरों में अधिकतर सूजन रहती है या वह ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते है, तो उनके पैरों में पीछे की ओर नीले रंग की नसें दिखती हैं जोकि वेरीकोज वेंस होती हैं।

● पैरों में दर्द रहना; अगर अक्सर किसी के पैरों में दर्द रहता है खासकर घुटनों के पीछे की ओर तो यह लक्षण हो सकता है वेरीकोज वेंस का।

● खुजली; यदि आपके पैरों में नसों के आसपास खुजली रहती हैं तो यह लक्षण है वेरीकोज वेइंस का।

कॉम्प्लिकेशन

ज्यादातर वेरीकोज वेंस किसी के लिए खतरनाक नहीं होती लेकिन इनसे किन्हीं विशेष परिस्थितियों में स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, अगर इनका समय पर इलाज न कराया जाए तो। बहुत से लोगों में यह नसे अल्सर और बिल्डिंग का कारण बन जाती है। कुछ लोगों में ह्रदय की खून के पंप करने की क्षमता में भी कमी आती है। इतना ही नहीं जब स्थिति गंभीर हो जाती है तो खून में थक्के भी जमने लगते हैं जो कि शरीर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि समय रहते डॉक्टर से सलाह ली जाए।

Varicose Veins Treatment In Hindi:

गंभीर स्थिति में लेजर थेरेपी या सर्जरी से वेरीकोज वेंस का इलाज हेल्थ एक्सपोर्ट्स करते हैं। लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करने से नसों पर प्रेशर कम हो जाता है और इस स्थिति से बचा जा सकता है;

● टाइट जूते या हाई हील्स पहनने से बचें।

● वजन पर कंट्रोल रखें।

● पैरों में अगर दर्द है तो सोते समय पैरों के नीचे तकिया रखें।

● रोजाना एक्सरसाइज करें।varicose veins

Next Story