2021/khashi.jpg

इन घरेलू नुस्खे से 2-3 दिन के अंदर पाए खांसी-जुकाम से छुटकारा

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
24 Mar 2021

बदलते मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात हैं। कई लोग इसके शिकार हो जाते हैं। खांसी-जुकाम के लिए ज्यादातर लोग डाॅक्टर के पास जाना नहीं पसंद करते हैं। साथ ही घर में ही रखी कुछ दवाईयों का सेवन करना उचित समझते हैं। लेकिन बार-बार दवाईयों का सेवन आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति भी खासी एवं जुकाम जैसी समस्या से पीड़ित हो तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से दो से तीन दिन के अंदर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते है क्या है यह घरेलु नुस्खे।

इन घरेलू नुस्खे से 2-3 दिन के अंदर पाए खांसी-जुकाम से छुटकारा

गर्म चीजें फायदेमंद

अगर आप खांसी-जुकाम जैसी समस्या से पीड़ित हैं। तो इसमें गर्म चीजें आपको फायदा पहुंचा सकती हैं। जैसे हल्का गुनगुना पानी, चाय, ब्लैक टी, अदरक की चाय एवं काढ़ा जैसी चीजों का इस्तेमाल करके आपको फायदा दे सकता हैं।

शहद काली मिर्च

शहद एवं काली मिर्च भी खांसी-जुकाम के लिए लाभदायी माना गया हैं। एक बड़े से चम्मच में शहद एवं पीसी हुई काली मिर्च को मिलाकर रात को सोने के समय चाटकर सेवन करने से लाभ होता हैं। अगर दिक्कत ज्यादा हो तो दिन में भी इसे दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

इन घरेलू नुस्खे से 2-3 दिन के अंदर पाए खांसी-जुकाम से छुटकारा

दूध अदरक

जुकाम होने पर दूध पीना सही नहीं माना गया हैं। क्योंकि इससे कफ बढ़ने आदि की समस्या होती हैं। लेकिन दूध में अदरक को अच्छी तरह से उबालकर पीने से जुकाम एवं गले के लिए तुरंत राहत मिलती हैं। अदरक वाले दूध का सेवन शाम एवं सुबह किया जा सकता है। 

लहसुन

लहसुन की तासीर गर्म होती हैं। जो नाक एवं गले से जुड़ी दिक्कतों से बचाती है। संभव हो तो लहसुन की कली दिन में एक बार चबाकर अच्छी तरह से खाना चाहिए। अगर चबाकर न खाया जा सके तो इसे दाल, सब्जी, चटनी आदि के रूप में सेवन किया जा सकता है। 

विक्स

सर्दी के लिए विक्स भी काफी लाभदायी हैं। बंद नाक एवं गले की दिक्कत के लिए विक्स को गर्म पानी में डालकर उसका भांप लेने से यह समस्या दूर होती है। 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER