Health

Benefits Of Papaya for Skin : स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता, जानिए इसके फायदें

Manoj Shukla
2 April 2021 10:29 PM GMT
Benefits Of Papaya for Skin : स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता, जानिए इसके फायदें
x
Benefits Of Papaya for Skin : पपीता एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में उपलब्ध होता हैं। यह फल स्वाद में जितना लजवाब होता है उतना ही यह सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं। पपीता में कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता हैं।

Benefits Of Papaya for Skin : पपीता एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में उपलब्ध होता हैं। यह फल स्वाद में जितना लजवाब होता है उतना ही यह सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं। पपीता में कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता हैं। पपीता का सेवन पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा होता है।

Benefits Of Papaya for Skin : स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता, जानिए इसके फायदें

इसमें कई तरह के विटामिन पाई जाती है जो कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह फल वजन घटाने के साथ ही पेट की चर्बी को भी समाप्त करता हैं। तो चलिए जानते है पपीता के सेवन से होने वाले फायदों के बारें में।

Benefits Of Papaya for Skin : स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता, जानिए इसके फायदें

वजन नियंत्रित

एक अध्ययन की माने तो पपीता में तेजी से वजन घटाने की क्षमता होती है। क्योंकि इसमें फाइबर एवं पानी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पपीता के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है जिससे पेट भरा हुआ लगता हैं। लम्बे समय तक पपीता का सेवन करने के बाद भूख नहीं लगती हैं। जिससे शरीर को कम कैलोरी मिलती है और वजन तेजी से घटता है।

स्किन के लिए लाभकारी

पपीता एक ऐसा फल है जो सौदर्य से भरा होता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते है जो त्वचा को निखारने में काफी मदद करते हैं। पपीता के सेवन से शरीर को विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलती हैं। जिससे चेहरे में निखार आता है। पपीता त्वचा को नमी देता है और शुष्क एवं परतदार त्वचा को दूर भगाने का काम करता है। पपीता में त्वचा के डार्क सर्कल को भी हटाने की अद्भुत क्षमता होती हैं।

Benefits Of Papaya for Skin : स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी है पपीता, जानिए इसके फायदेंपाचन के लिए सही

पपीता पाचन के हिसाब से भी काफी अच्छा मना गया हैं। यह पेट साफ रखने के साथ ही शरीर के पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है। जिससे मेटाबोल्जिम बढ़ता है और फैट कम होता है। पपीता में एंटीआॅक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो इम्युन सिस्टम को भी दुरूस्त रखता है।

Next Story